Friday, April 19, 2024
Advertisement

हफ्ते में बस 2 दिन एक्सरसाइज करना भी है काफी, कई समस्याओं से हो सकता है बचाव

एक्सरसाइज के फायदे: अगर आपके पास रोज एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं है तो, आप हफ्ते में बस दो दिन इस काम को करके कई फायदे पा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 29, 2023 7:01 IST
exercise_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK exercise_benefits

एक्सरसाइज के फायदे: एक्सरसाइज आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद कर सकता है। लेकिन, तब क्या जब आपके पास इसके लिए समय न हो। ऐसी स्थिति में हफ्ते में बस 2 दिन एक्सरसाइज करना, आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। जी हां, ये हम नहीं बल्कि यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी (University of Sydney) के  शोधकर्ताओं का कहना है। इन शोधकर्ताओं की मानें तो, अगर आपके पास बाकी दिन समय नहीं है तो आप छुट्टी वाले दिन भी एक्सरसाइज करके कई समस्या से बच सकते हैं।

80 मिनट की एक्सरसाइज भी है काफी

80 मिनट की एक्सरसाइज यानी हफ्ले में 2 दिन 40 मिनट की एक्सरसाइज, आपको कई समस्याओं को कम करने में मदद (Is it better to work out once or twice a week) कर सकता है। ये सबसे पहले आपके मसल्स पर काम करता है और मांसपेशियों की गतिविधियों की तेज करता है। दूसरा, ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और पाचन क्रिया के काम काज को तेज करता है। तीसरा, ये शरीर के बाकी अंगों जैसे कि लिवर, किडनी और पेनक्रियाज को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही ऐसा करना आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है। 

हफ्ते में 2 दिन एक्सरसाइज करने के फायदे- benefits of exercise twice a week in hindi

1. वजन कंट्रोल करने में मददगार 

हफ्ते में 2 दिन एक्सरसाइज करना वजन कंट्रोल करने और इसे संतुलित रखने में मदद कर सकता है। ये शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को थोड़ा तेज करता है और इसके संचय को रोकता है। इससे वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

weight_loss

Image Source : FREEPIK
weight_loss

सिर के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार

2. दिल के लिए हेल्दी

दिल के लिए हफ्ते में 2 दिन एक्सरसाइज करना भी काफी फायदेमंद है। दरअसल, एक्सरसाइज ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है और हाई बीपी जैसी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। 

किशमिश का पानी इन लोगों के लिए है अमृत समान, रोज़ाना खाली पेट पीने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

3. पाचन क्रिया को तेज करता है

पाचन क्रिया को तेज करने में एक्सरसाइज करना कई प्रकार से मददगार है। ये पेट के पीएच को बैलेंस करने के साथ खाना पचाने की गति को तेज करता है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और इस तरह ये पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement