Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बाबा रामदेव के बताए इन योगा आसनों से बढ़ाएं इम्युनिटी

बाबा रामदेव का मानना है कि हर कोई योगा आसन और प्राणायाम को अपनाएगा तो वो कोरोना वायरस से खुद को बचा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2020 10:37 IST
baba ramdev- India TV Hindi
बाबा रामदेव ने इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए बताएं योगा आसन

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे देश में फैल रहा है। ऐसे में बाबा रामदेव ने बताया कि किन योगा आसनों से इम्युनिटी को बढ़ाया जा सकता है, जो कोरोना वायरस से लड़ने में सहायक होगा। उन्हें यकीन है कि आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है। अगर हर कोई योगा आसन और प्राणायाम को अपनाएगा तो वो कोरोना वायरस से खुद को बचा सकता है।

इंडिया टीवी के स्पेशल एपिसोड में बाबा रामदेव ने कई योगा आसनों के बारे में जानकारी दी, जिन्हें आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से बचने के लिए ज्यादातर लोग सेल्फ आइसोलेशन में हैं। बाबा रामदेव का कहना है कि घर पर आराम से बैठे नहीं, बल्कि योगा करके अपनी इम्युनिटी को बढ़ाएं। उनका कहना है कि स्वस्थ शरीर और अच्छी इम्युनिटी वाले लोगों को कोरोना वायरस से नुकसान नहीं होगा।

बाबा रामदेव द्वारा बताए गए योगा आसनों को अपनाकर अपनी इम्युनिटी को बढ़ाएं, यहां देखें वीडियो:

घर में भी बना सकते हैं सैनिटाइजर

कोरोना वायरस के कारण मार्केट में सैनिटाइजर की किल्लत को देखते हुए बाबा रामदेव ने घर पर हैंड सैनिटाइजर बनाने का तरीका बताया। उन्होंने कहा कि 100 ग्राम नीम और तुलसी की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल लें। फिर उसमें एलोवीरा मिलाएं। जब पानी उबल कर सिर्फ 700 एमएल बच जाए तो उसमें कपूर और फिटकरी मिलाएं। इसे किसी बोतल में रखें और सैनिटाइजर के रूप में इस्तेमाल करें। 

योग गुरु रामदेव की प्रयोगशाला: कोरोना वायरस से बचने के लिए घर बैठे क्या करें और अपनी इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाए?

'जनता कर्फ्यू' के दिन कोरोन वायरस से ऐसे लड़ें जंग

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को 'जनता कर्फ्यू' का ऐलान किया है। रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक पूरा भारत बंद रहेगा। ऐसे में पीएम मोदी ने सभी से अपील की है कि घरों से बाहर ना निकलें और शाम को पांच बजे अपने-अपने घरों की बालकनी से थाली या ताली बजाकर उन लोगों का आभार व्यक्त करें, जो इस संकट की घड़ी में भी काम करने को मजबूर हैं। 

ऐसे में बाबा रामदेव ने ये भी बताया है कि 'जनता कर्फ्यू' के दिन कोरोना वायरस से कैसे जंग लड़नी है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement