Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अंडे के साथ बिल्कुल भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, हो सकती है एलर्जी की समस्या

आयुर्वेद के अनुसार गलत फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। यह आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालने के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: November 15, 2021 13:32 IST
Bad food combination with egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Bad food combination with egg

प्रोटीन, विटामिन्स जैसे कई तत्वों से भरपूर अंडा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते है। इसीलिए नाश्ता में इसे शामिल करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही हम अंडे की कई तरह की रेसिपी भी बना लेते हैं। कुछ लोग अकेले अंडे का आनंद लेना पसंद करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो अंडा के साथ मांस, दूध उत्पादों और कैफीनयुक्त पेय के साथ खाते हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार गलत फूड कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। यह आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालने के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। जानिए अंडे के साथ किन चीजों के सेवन की मनाही है। 

प्रदूषण के कारण सांस लेना हुआ दूभर, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे फेफड़ों को बनाएं मजबूत

अंडा और बेकन

अंडा और बेकन एक ऐसा कॉम्बिनेशन है। जिसे अधिकतर लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं। क्योंकि इन दोनों में प्रोटीन और वसा अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण आपकी एनर्जी जल्दी खत्म हो जाती हैं और आपको थकान सी महससू होती है। 

पालक के साथ न करें इन 3 चीजों का सेवन, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

Bad food combination with egg

Image Source : FREEPIK.COM
Bad food combination with egg

अंडा और चीनी
अंडे के साथ चीनी से संबंधी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपके लिए जहर के समान हो सकते हैं। क्योंकि दोनों से निकलने वाले अमीनो एसिड  शरीर में रक्त में थक्के बना सकता है। 

सोया मिल्क और अंडा
सोया दूध के साथ अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि दोनों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण आपको सुस्ती आ सकती है। 

मूली के साथ बिल्कुल भी न करें इन 4 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Persimmon  and egg

Image Source : FREEPIK.COM
Persimmon  and egg

ख़ुरमा फल
खुरमा फल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका सेवन अंडे के साथ नहीं करना चाहिए। इसके कारण आपको गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement