1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. पालक के साथ न करें इन 3 चीजों का सेवन, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

पालक के साथ न करें इन 3 चीजों का सेवन, पाचन तंत्र पर पड़ेगा बुरा असर

आयरन से भरपूर पालक सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: November 11, 2021 12:23 IST
Bad Food combination with palak - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Bad Food combination with palak 

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में हरा हरा ताजा पालक दिखने लगता है। पालक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा सुपरफूड माना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी 2, सी, ई, के, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जस्ता, सेलेनियम, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। अपनी डाइट में इसे शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी बचाव होगा। जहां एक ओर इसके बेहतरीन फायदे हैं। वहीं कुछ चीजों के साथ इसका सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है। जानिए आयुर्वेद के अनुसार पालक का सेवन किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए। 

तिल

तिल और पालक सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, जिसके कारण आपको डायरिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

paneer

Image Source : FREEPIK.COM
paneer

पनीर
हालांकि पालक पनीर को भारत में बहुत ही चाव के साथ खाया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके पेट के लिए अच्छा नहीं होगा। दरअसल पालक में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। वहीं दूसरी ओर दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में जब दोनों मिल जाते हैं तो यह आपस में रिएक्शन करने लगते हैं, जिसके कारण एक दूसरे के पोषक तत्वों की मात्रा कम कर देते हैं और पाचन पर असर पड़ता है। 

Bad Food combination with palak

Image Source : FREEPIK.COM
Bad Food combination with palak 

दूध
कहा जाता है कि दूध में मौजूद कैल्शियम और पालक में ऑक्सालिक एसिड के संयोजन से कैल्शियम ऑक्सालेट क्रिस्टल बन सकते हैं, जिससे किडनी ब्लॉकेज हो सकती है। बता दें कि ऑक्सालेट्स ये छोटे यौगिक हैं जो कैल्शियम के साथ मिलते हैं और इसे अवशोषित होने से रोकते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार दूध और पालक का मिश्रण मौसम बदलने पर होने वाले कफ को दूर करने में मदद करता है। हालांकि इसका सेवनकम मात्रा में ही करना चाहिए यानी 1/2 कप दूध और 2-3 पालक के पत्ते ही खाएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

bigg boss 15