Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Side effects of Brinjal: शरीर में हो ये 7 परेशानियां तो भूलकर भी न करें बैंगन का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

बैंगन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बाकी की अन्य सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं। लेकिन फिर भी इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। जानिए किन लोगों को बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 29, 2023 8:42 IST
Side effects of Brinjal- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Side effects of Brinjal

Side effects of Brinjal: बैंगन की सब्जी हो या फिर बैंगन का भर्ता, ये हर किसी की फेवरिट होती है। यूं तो ये आपको हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। लेकिन सर्दियों के मौसम में बैगन खाने के अपने ही फायदे हैं क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बाकी की अन्य सब्जियों में नहीं पाए जाते हैं। बैगन के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने तक मदद करता है। यहां तक कि इसके सेवन से वजन भी कम हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें बैंगन के सेवन से बचना चाहिए? जी हां, जब आप कुछ समस्याओं का शिकार हो जाते हैं तो आपके लिए बैंगन हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन से लोग हैं जिन्हें बैंगन का सेवन बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए। 

ये लोग न करें बैगन का सेवन

1. पेट से जुड़ी समस्याओं में या फिर पाचन तंत्र कमजोर होने पर 

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो बैंगन का सेवन न करें। वरना इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है। वहीं, यदि आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो बैगन का सेवन करने से बचें। 

2. एलर्जी होने पर

एलर्जी

Image Source : FREEPIK
एलर्जी

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो बैंगन से दूरी बना कर रखें, क्योंकि ये एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है जिसकी वजह से आपके पूरे शरीर में एलर्जी फैल सकती है। इसलिए ऐसे लोग बैंगन का सेवन न करें। 

3. डिप्रेशन 
अगर आप डिप्रेशन की दवा लें रहे हैं या फिर डिप्रेशन से जूझ रहे हैं तो आपको बैगन का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है। 

4. खून की कमी 
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो भी आपको बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से रक्त की मात्रा बढ़ने में दिक्कत होती है।

5. आंखों में जलन 

आंखों में जलन

Image Source : FREEPIK
आंखों में जलन

जिन लोगों की आंखों में किसी तरह की समस्या है या फिर आप जलन या सूजन से परेशान हैं तो ऐसे में आपको बैगन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके समस्या को और बढ़ा सकता है।

6. बवासीर 
अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं तो बैंगन से दूरी बना लें। वरना आपकी समस्या और बढ़ जाएगी।

7. पथरी 
पथरी से पीड़ित लोगों को भी बैंगन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। बैंगन में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

वजन कम करने में प्याज का जूस है बेहद फायदेमंद, ऐसे सेवन करने से कमर की चर्बी होगी गायब

काली इलायची इन बीमरियों में करती है संजीवनी बूटी की तरह काम, इसके जबरदस्त फायदों से क्या आप भी हैं अनजान?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement