Friday, May 10, 2024
Advertisement

पेट के अल्सर को ठीक करेगा बांस का पत्ता, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

Ulcer In Stomach: पेट में अल्सर होने के कई कारण हैं, आइए जानते हैं पेट के अल्सर में बांस के पत्ते कैसे फायदा करते हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 13, 2023 8:18 IST
stomach ulcer treatment- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK stomach ulcer treatment

बदलती लाइफस्टाइल के साथ पेट संबंधित कई ऐसी बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं जिनका पता देर में लगता है। खराब खानपान के कारण अक्सर लोगों को पेट दर्द, उल्टी, कब्ज जैसी शिकायतें होती हैं। ये छोटी छोटी समस्याएं पेट में अल्सर के लक्षण भी हो सकते हैं जो कि एक गंभीर समस्या है। अक्सर लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं जिस कारण अल्सर बढ़ जाता है। अल्सर पेट में होने वाला घाव है जो पेट, आहारनाल या आंतों की अंदरूनी सतह पर हो जाता है। जिस जगह पर अल्सर होता है उसके आधार पर इसके अलग-अलग नाम हैं, जैसे पेट में होने वाले अल्सर को ‘गैस्ट्रिक अल्सर’ कहा जाता है। अल्सर को ठीक करने में बांस का पत्ता कारगर साबित होता है।

पेट में अल्सर क्यों होता है?

पेट और आंतों की सतह पर अम्ल यानी एसिड के कारण ज्यादातक अल्सर की समस्या होती है। जब एसिड पेट एवं आंतों की अंदरूनी सतह के संपर्क में आता है तो वहां जख्म बनने लगते हैं। अल्सर हेलिकोबेक्टर पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण भी होता है| इसके अलावा ज्यादा समय तक एंटीबायोटिक्स, पेन किलर दवाइयां और सिगरेट-शराब के सेवन से भी अल्सर होते हैं| 

पेट के अल्सर को कैसे ठीक किया जा सकता है? (How can stomach ulcers be cured)

बांस के पौधे में अनगिनत औषधीय गुण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर बांस के पत्ते पेट अल्सर में फायदेमंद साबित होते हैं। अल्सर की समस्या में बांस के पत्ते का सेवन आपको दर्द से छुटकारा दिलवाएगा और घाव भरने में मदद करेगा।

अल्सर के लिए बांस के पत्ते का सेवन

आप अपने आसपास देखेंगे तो आसानी से पार्क या सड़क के किनारे आपको बांस का पौधा दिख जाएगा। बांस के पत्तों को घर लाकर इन्हें अच्छे से पानी से साफ करें फिर इसके पत्तों का काढ़ा बनाएं। बांस के पत्तों का काढ़ा अल्सर ठीक करने में मदद करेगा। बांस के पत्तों का काढ़ा घाव और सूजन भी कम करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, जानें क्या हैं लक्षण और बचाव के तरीके

आलू से लेकर अमरूद तक, सेहत के लिए इन 5 चीजों को भून कर खाना है ज्यादा फायदेमंद

बरसात के मौसम में घाव ठीक करने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement