Thursday, May 16, 2024
Advertisement

आलू से लेकर अमरूद तक, सेहत के लिए इन 5 चीजों को भून कर खाना है ज्यादा फायदेमंद

भूनकर खाने वाली चीजें: कई बार कुछ चीजों को भूनकर खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 13, 2023 6:00 IST
roasted_foods_for_health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL roasted_foods_for_health

भूनकर खाने वाली चीजें: आज से कई साल पहले जब सिर्फ आग था और तेल व मसाले प्रचलन में नहीं थे तो लोग चीजों को भूनकर खाते थे। अब लोग एयर फ्रायर और बेक करके चीजों को खाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स को भूनकर खाने के ज्यादा फायदे हैं। न सिर्फ इनका टेस्ट बढ़ता है बल्कि, ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके अलावा आग पर पकी हुई चीजों को खाने से आपको इनके पोषक तत्व ज्यादा प्राप्त हो सकते हैं। तो, जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

भूनकर खाने वाली चीजें-foods to eat by roasting in hindi

1.आलू भूनकर खाएं

आलू को भूनकर खाना सेहत के लिहाज से ज्यादा फयादेमंद है। दरअसल, आलू को जब आप भूनकर खाते हैं जो इसके कार्ब्स नहीं बढ़ते और इनका रफेज बरकरार रहता है। ऐसे में इसे खाने से पाचन तंत्र तो तेज होता ही है साथ ही डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी बढ़ावा मिलता है। साथ ही ये तरीका कोलेस्ट्रॉल और शुगर वाले मरीजों के लिए भी हेल्दी है। 

2. शकरकंद भून कर खाएं

शकरकंद भून कर खाना इसके स्वाद को ही नहीं बढ़ता बल्कि, ये सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से बचाता है। इसके अलावा ये रफेज और फाइबर की मात्रा को भी बरकरार रखता है जिससे आप सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। 

roasted_potato

Image Source : SOCIAL
roasted_potato

अचानक से बीपी लो होने पर कारगर हैं ये 3 घरेलू उपाय, समय गवाए बिना तुरंत आजमाएं

3. अमरूद भून कर खाएं

अमरूद को भूनकर खाना आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है और आप कई मौसमी इंफेक्शन से बचे रह पाते हैं। तो, आपको अमरूद को पकाकर नमक लगाकार खाना चाहिए।  ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें विटामिन सी से एलर्जी है। 

4. अलसी के बीजों को भून कर खाएं

अलसी के बीजों को भून कर खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल इन बीजों में ओमेगा-3 फैट और प्रोटीन होता है और जब आप इन्हें भूनकर खाते हैं तो ये आपके शरीर को सीधेतौर पर फायदा पहुंचता है। इससे आपकी मांसपेशियां तो हेल्दी होती हैं बल्कि बाल भी हेल्दी रहते हैं। 

लिवर में जमा फैट को कम कर सकता है ये फल, मौसम जाने से पहले fatty liver के मरीज जरूर खाएं

5. आंवला भून कर खाएं

कुछ लोगों को आंवले से एलर्जी होती है। ऐसे में आप इन्हें भूनकर खा सकते हैं। ये आपके पेट के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, आपको करना ये है कि आग पर आंवला पकाएं और फिर इन्हें नमक के साथ खाएं। इसके अलावा आप इसका चोखा बनाकर भी खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement