Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अचानक से बीपी लो होने पर कारगर हैं ये 3 घरेलू उपाय, समय गवाए बिना तुरंत आजमाएं

बीपी लो के घरेलू उपाय: बीपी लो होने पर शरीर में तमाम प्रकार के लक्षण दिखते हैं। जैसे चक्कर आना और कमजोरी। ऐसे में ये घरेलू उपाय काम आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 12, 2023 20:46 IST
low_bp_symptoms- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL low_bp_symptoms

बीपी लो के घरेलू उपाय: ब्लड प्रेशर का बैलेंस रखना बेहद जरूरी है। लेकिन, अगर ये 90/60 mm Hg से कम हो तो इसका मतलब ये है कि आपको लो बीपी की समस्या है। ये अचानक से हो सकता है और कई बार गंभीर रूप ले सकता है। जैसे आपको चक्कर आ सकता है। आपको कमजोरी हो सकती है और कई बार आप बेहोश भी हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत कुछ उपाय करना चाहिए नहीं तो आपको गंभीर रूप से नुकसान हो सकता है और ब्रेन हेमरेज जैसी स्थिति भी आ सकती है। तो, जानते हैं बीपी लो तुरंत कैसे ठीक करें (remedy for low blood pressure)

अचानक से बीपी लो होने पर कारगर हैं ये 3 घरेलू उपाय-Instant remedy for low blood pressure in hindi

1. नमक पानी लें

अचानक से बीपी लो होने पर आप नमक का सेवन कर सकते हैं। सोडियम तुरंत से लो बीपी को सही करता है और इस स्थिति से बाहर निकालता है। तो, अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो आप थोड़ा सा नमक लें और इसे चाट लें या फिर आप इसे पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाकर लो बीपी की दिक्कत को दूर करता है।

लिवर में जमा फैट को कम कर सकता है ये फल, मौसम जाने से पहले fatty liver के मरीज जरूर खाएं

2. एक हार्ड कॉफी पिएं

बीपी लो होने पर आपको एक हार्ड कॉफी पीनी चाहिए। ये कॉफी बीपी बढ़ाने और इसके तुरंत बैलेंस करने में मदद करता है। तो, आपको करना ये है कि नॉर्मल कॉफी से अलग आपको एक हार्ड कॉफी बनाएं। इसमें दूध की मात्रा भी अच्छी रखें और फिर इसका सेवन करें। ये कॉफी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से मददगार है।

coffee

Image Source : SOCIAL
coffee

धतूरे जैसी दिखने वाली ये सब्जी सेहत के लिए है कई प्रकार से फायदेमंद, विटामिन बी का बड़ा स्रोत

3. गर्म दूध पिएं

गर्म दूध पीना इस स्थिति को बेहतर बना सकता है। आपको करना ये है कि दूध को हल्का गर्म करें और फिर इसे आराम से बैठकर पिएं। ये आपकी बीपी को बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा दूध में कैल्शियम और ओमेगा फैट्स भी होते हैं जो कि कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए कई प्रकार से मददगार है। तो, इन तमाम उपायों को आप लो बीपी की समस्या में अपना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement