Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए दवा का काम करता है ये पीला फल, रोजाना जरूर खाएं

Fruits In High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को रोजाना 2 केले जरूर खाने चाहिए। इससे शरीर को भरपूर पोटैशियम मिलता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। केला ईजी टू ईट और फुल ऑफ एनर्जी वाला फल है। जानिए केला खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 10, 2024 12:00 IST
Banana- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV केला खाने के फायदे

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में केला (Banana) रामबाण की तरह काम करता है। केला खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। हर मौसम में आसानी से मिलने वाला और सस्ता फल है है केला। रोजाना केला खाने से शरीर को पोटैशियम, विटामिन सी, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज के साथ विटामिन बी6 मिलता है। केला फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री फल है जो एनर्जी का पावरहाउस है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को खासतौर से केला जरूर खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

केला में पाएं जाने वाले पोषक तत्व

जो लोग रोजाना 100 ग्राम केला खाते हैं उन्हें 358.0 मिलीग्राम पोटैशियम मिलता है। केला में 22.84 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 27.0 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 22.0 मिलीग्राम फास्फोरस, 8.7 मिलीग्राम विटामिन सी और और 3.0 माइक्रोग्राम विटामिन ए पाया जाता है।

रोजाना केला खाने के फायदे

  1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- केला खाने से शरीर को डाइटरी फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। केले में पोटेशियम हाई होता है जिससे एडिमा को कम किया जा सकता है और बीपी को कम करने में भी मदद मिलती है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को रोजाना केला जरूर खाना चाहिए।
  2. फैटी लीवर की बीमारी में फायदेमंद- केला फेनोल्स से भरपूर होता है, जो लिवर को नुकसान से बचाते हैं। केला खाने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। केला खाने से लिवर एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार आता है और शरीर में फैट को जमने से रोकता है। 
  3. एनर्जी का पावर हाउस- केला एनर्जी के लिए सबसे अच्छा फल है। अगर आप केला खाते हैं तो इसे खाते ही तुरंत एनर्जी आ जाती है। बनाना नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस का सोर्स है, जो बिना फैल और कोलेस्ट्रॉल के शरीर को एनर्जी देता है। स्पोर्ट्स पर्सन अक्सर खलते वक्त केला खाते हैं।
  4. किडनी के लिए बेहतर- केला खाने से शरीर को पोटैशियम मिलता है जिससे किडनी को फायदा होता है। एक केला खाने से रोजाना की पोटैशियम की जरूरतों को 10 % तक पूरा किया जा सकता है। इसलिए केला किडनी के मरीज के लिए फायदेमंद बताया गया है।
  5. डिप्रेशन दूर करे- अवसाद को दूर करने में केला मदद करता है। कई रिसर्च में ये पता चला है कि केला मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और विटामिन बी का अच्छा सोर्स है, जिससे तनाव और डिप्रेशन कम होता है। इसके अलावा केला में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जिससे मूड अच्छा रहता है। 

Powerfood: रोजाना 1 चम्मच चिया सीड्स खाने से तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement