Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Powerfood: रोजाना 1 चम्मच चिया सीड्स खाने से तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे फायदे ही फायदे

Chia Seeds Benefits: आजकल लोग सुपरफूड्स को डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहते हैं। इसके लिए चिया सीड्स का उपयोग करें। चिया सीड्स विटामिन और मिलरल से भरपूर है। इसे खाने से हार्ट हेल्दी रहता है और मोटापा तेजी से कम होता है। जानिए चिया सीड्स खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 05, 2024 11:16 IST
Chia Seeds- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चिया सीड्स के फायदे

सुपरफूड डाइट में चिया सीड्स काफी फेमस हैं। चिया के छोटे छोटे दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं। रोजाना चिया सीड्स खाने से न सिर्फ मोटापा कम होता है बल्कि इससे हार्ट भी हेल्दी बनता है। चिया सीड्स ब्लड शुगर को कम करना है और हाई ब्लड प्रेशर को डाउन करने में भी मदद करता है। चिया में विटामिन और मिनरल का बड़ा भंडार है। 100 ग्राम चिया सीड्स खाने से भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैगनीशियम, सोडियम, पोटैशियम, फ़ॉस्फोरस और विटामिन बी 12 मिलता है। चिया सीड्स को पानी में भिगोकर या फिर सलाद में डालकर भी खा सकते हैं। जानिए 100 ग्राम चिया सीड्स खाने से शरीर को कौन कौन से पोषक तत्व मिलते हैं। चिया सीड्स खाने के फायदे क्या हैं?

100 ग्राम चिया सीड्स में पोषक तत्व

फार्माईजी के मुताबित 100 ग्राम चिया सीड्स में 5.8g पानी, कार्बोहाइड्रेट 42.1g, प्रोटीन 16.5g, फैट 30.7g, एनर्जी 486 kcal, फाइबर 34.4g, आयरन 7.72mg, कैल्शियम 631mg, मैगनीशियम 335mg, सोडियम 16mg, पोटैशियम 407mg, फ़ॉस्फोरस 860mg, कॉपर 0.924 mg, ज़िंक 4.58mg, मैंगनीज़ 2.72mg, सेलेनियम 55.2µg, विटामिन ए 54IU, विटामिन बी1 0.62mg, विटामिन बी2 0.17mg, विटामिन बी3 8.83mg, विटामिन बी9 49µg, विटामिन सी 1.6mg, विटामिन ई 0.5mg3 पाया जाता है। 

चिया सीड्स के फायदे

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल करे- चिया सीड्स खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। एक रिसर्च में ये पता चला है कि चिया सीड्स ने आंतरिक फैटी टिशू और इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम किया है। चिया सीड्स खाने से शररी में ग्लूकोज की मात्रा को बैलेंस किया जा सकता है। 
  2. दिल के लिए फायदेमंद- चिया सीड्स खाने से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसमें अनसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड और डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जिससे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने पर हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। 
  3. सूजन वाले रोगों में फायदेमंद- चिया सीड्स खाने से सूजन, त्वचा लाल होना और दर्द में आराम मिलता है। जिया सीड्स को डाइट में शामिल करने से प्रो-इन्फ्लेमेट्री एजेंटों के खतरे को कम किया जा सकता है। गठिया या जोड़ों के दर्द में चिया सीड्स ऑइल काफी फायदेमंद साबित होता है।
  4. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- चिया सीड्स के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर में चिया सीड का आटा खाने पर फायदा मिलता है। इसमें फैटी एसिड, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे ब्लड प्रेशर और डिसलिपिडेमिया को काबू किया जा सकता है।
  5. वजन घटाने में असरदार- चिया सीड्स में कार्बोहाइड्रेट कम और फाइबर ज्यादा होता है जिससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती। खाने में चिया सीड्स का सेवन करने से वजन तेजी से कम होता है। मोटापा कम करने के लिए चिया सीड्स को पानी में मिलाकर सुबह पी सकते हैं। आप चाहें तो इसे सलाद या फिर किसी दूसरे फॉर्म में भी खा सकते हैं।  
Powerfood: सेब से ज्यादा फायदेमंद है ये फल, इन बीमारियों में दवा का काम करता है

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement