Monday, April 29, 2024
Advertisement

Benefits Of Arhar Dal: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से लेकर वजन घटाने तक, अरहर के दाल के हैं अनेकों फायदे

Benefits Of Arhar Dal: अरहर की दाल कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 08, 2022 18:35 IST
Benefits Of Arhar Dal- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits Of Arhar Dal

Highlights

  • अरहर की दाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर हैं
  • अरहर की दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है

Benefits Of Arhar Dal: अरहर की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती जाती है। अरहर की दाल में बेहतर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हमारी हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। डाइट में प्रोटीन की डिफिशिएंसी झेल रहे लोगों को प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

अरहर की दाल कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं। अरहर की दाल को फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो हमारी डाइजेशन को ठीक करते हैं। आइए जानते हैं अरहर की दाल के और कौन-कौन से फायदे हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है अरहर की दाल

अरहर की दाल में पोटेशियम से भरपूर मात्रा में होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

डाइजेशन को सही रखती है अरहर की दाल
अरहर की दाल में उम्दा मात्रा में फाइबर होते हैं, जो हमारे इंटेस्टाइन को अच्छे से साफ करने में कारगर साबित होते हैं। यह डाइजेशन को ठीक रखता है।

वजन घटाने में कारगर होती है अरहर की दाल
प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने की वजह से अरहर की दाल हमारी बॉडी बिल्डिंग में काफी मदद करता है। इसका सेवन करने से काफी वक्त तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख बार-बार नहीं लगती है। जो वजह को घटाने में भी काफी कारगर है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement