Saturday, May 11, 2024
Advertisement

7 दिन अनार खाने के फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे ये काम, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा!

7 दिन अनार खाने के फायदे: शरीर में आयरन की कमी से कमजोरी बनी रहती है और इसकी वजह से बाल भी झड़ते हैं। ऐसी स्थिति में अनार खाना फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 21:12 IST
 pomegranate benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pomegranate benefits

7 दिन अनार खाने के फायदे: अनार हाई कैलोरी, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर फल है। ये आपको पूरे साल खाने को मिल जाएगा। पर बहुत से लोग इसे खाते नहीं हैं।  जबकि अनार खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। अनार में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके असावा रेगुलर 7 दिन (benefits of eating pomegranate for 7 days) तक इसे खाने से आपको शरीर में खुद की कुछ फर्क नजर आएंगे। तो, आइए जानते हैं जानते हैं 7 दिन अनार खाने के फायदे। 

1. हाई बीपी कम करने में मददगार

अगर आप हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं तो आपको अनार खाना चाहिए। अनार Punicic acid से भरपूर है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। इसके अलावा ये ट्राइग्लिसराइड को कम करता है, धमनियों को साफ करता है और हाई बीपी की समस्या को कम करने में मददगार है। 

90% लोग नहीं जानते शहद के बारे में ये बात, जानें सिर्फ एक चम्मच भी क्यों है काफी?

2. स्ट्रेस कम करता है

रेगुलर अनार खाना स्ट्रेस कम करने में मददगार है।  इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और साइकोलॉजिकल स्ट्रेस में कमी लाता है। इतना ही नहीं ये कोर्टिसोल लेवल को कम करता है और स्ट्रेस हार्मोन में कमी लाता है जिससे नींद बेहतर होती है और एंग्जायटी में कमी आती है। 

stress

Image Source : SOCIAL
stress

3. स्टैमिना बढ़ाता है

रेगुलर अनार खाना स्टैमिना बढ़ाने में मददगार है। ये फ्लेवोनॉल्स से भरपूर है और शरीर में सूजन को कम करता है। इसके अलावा ये हड्डियों से जुड़ी समस्या को भी कम करने में मददगार है। इतना ही नहीं ये ऑस्टियोआर्थराइटिस के खतरे को भी कम करता है और हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचाता है। इस प्रकार से ये स्टैमिना बढ़ाने में भी मददगार है।

मौसम ने ली करवट, फिर बीमार पड़ सकते हैं आप! एक्सपर्ट से जान लें कैसे करें बचाव

4. दूर हो जाएगी सुस्ती और कमजोरी

लगातार 7 दिनों तक अनार खाना सुस्ती और कमजोरी को दूर करने में मददगार है। इसका आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे शरीर में कमजोरी और सुस्ती नहीं होती है। इसके अलावा अनार में ऐसे यौगिक होते हैं जो सहनशक्ति और रिकवरी में सुधार कर सकते हैं। इस प्रकार से अनार खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement