Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी डाइट में इन चीजों को शामिल करना न भूलें, बच्चा रहेगा हेल्दी और फिट

Pregnancy Healthy Diet Plan: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आप और बच्चा स्वस्थ पैदा हो। जानिए गर्भावस्था के दौरान कौन सी चाजें खाना जरूरी है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: April 04, 2024 17:51 IST
प्रेगनेंसी में डाइट प्लान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्रेगनेंसी में डाइट प्लान

प्रेगनेंसी में डॉक्टर आपको घर का बना भोजन और हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के दौरान आपको अपनी सेहत के अलावा बच्चे के सही विकास को ध्यान में रखते हुए डाइट लेनी होती है। इसलिए जरूरी होता है कि आपके खाने में विटामिन, मिनरल्स और हेल्दी फैट शामिल हों। खाने में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे पूरे 9 महीने बच्चे के सही विकास में मदद मिल सके। आइये जानते हैं गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को डाइट में कौन सी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए?

प्रेगनेंसी में क्या जरूर खाना चाहिए?

डेयरी प्रोडक्ट- गर्भावस्था के दौरान आपको डाइट में डेयरी उत्पाद जरूर शामिल करने चाहिए। इससे शरीर को जरूरी विटामिन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। ये पोषक तत्व गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास में मदद करते हैं। आपको पनीर, दही, दूध, मक्खन और चीज शामिल करनी चाहिए।

हरी सब्जियां- प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। आप खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकोली शामिल करें। हरे रंग की सब्जियों से शरीर को फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, बी 6, सी और के मिलता है। इससे हीमोग्लोबिन ठीक रहता है और हड्डियां स्वस्थ रहती हैं।

फलियां- खाने में फलियां जरूर शामिल करें। इससे शरीर को आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम मिलता है। ये प्लांट बेस्ड फूड का सबसे अच्छा सोर्स हैं। फलियों के सेवन से शरीर को जरूरी पोषत तत्व आसानी से मिल जाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स- गर्भवती महिलाओं को रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवा जरूर खाने चाहिए। आप बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं। इससे शरीर में जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता है। शरीर में ताकत आ जाती है।

जामुन और शकरकंद- गर्भावस्था के दौरान खाने में जामुन भी शामिल कर सकते हैं। जामुन में विटामिन सी और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट होता है और कई दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं। वहीं शकरकंद खाने से शरीर में बीटा कैरोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है। ये शिशु के विकास में भी मदद करता है।

पानी- हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। भरपूर पानी पीने से शिशु के चारों ओर एमनियोटिक लिक्विड यानि उसकी सुरक्षा के लिए जरूरी तरल पदार्थ बना रहता है। इससे पाचन भी ठीक रहता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है।

Source: nanavatimaxhospital.org/blogs

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement