Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी में आपको अंदर से कूल-कूल रखेंगी ये 6 चीजें, शरीर भी रहेगा हाइड्रेट

नारियल पानी के अंदर कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: April 12, 2022 20:18 IST
best foods for summer season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best foods for summer season

Highlights

  • आम में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है
  • बेल का या बेल के शरबत शरीर को हाइड्रेट रखता है

चिलचिलाती गर्मी से हर कोई परेशान है। इस गर्मी में कूल-कूल रहने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इस मौसम में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार होने लगते हैं साथ ही उन्हें अन्य बीमारियां भी घेरने लगती हैं। गर्मियों के मौसम में पानी की कमी से दस्त, उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

गर्मी में आपको डाइट में ऐसे ड्रिंक्स जरूर शामिल करने चाहिए जो शरीर को हाइड्रेट रखें साथ ही डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको तरोताजा रखने के अलावा आपको सेहतमंद भी रखने में मदद कर सकें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही चीजें जो आपको इस गर्मी में हाइड्रेट रखेंगी-

खूब​ नारियल पानी पिएं-

नारियल पानी के अंदर कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। नारियल पानी के अंदर मौजूद गुण गर्मी में खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स पदार्थों की भरपाई कर देता है। इसीलिए गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। 

खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकने में सक्षम हैं ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

बेल का शरबत-
बेल का या बेल के शरबत शरीर को हाइड्रेट रखता है। बेल में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है और विटामिन-सी का सेवन माइग्रेन (सिरदर्द की स्थिति) के रोगियों में न्यूरोजेनिक सूजन का इलाज करने के काम करता है।  बेल में विटामिन-सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

आम पन्ना- 
आम में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। आम खाने से शरीर भी ठंडा रहता है। इसीलिए गर्मियों में आम पन्ना पीना चाहिए।

तरबूज-
तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है।

नींबू-पानी- 
डिहाइड्रेशन के कारण कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इन बीमारियों से बचने के लिए रोजाना नींबू-पानी का सेवन करें। नींबू में विटामिन-सी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियों से लड़ने में कारगर है। इसके साथ ही विटामिन सी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

बेहद गुणकारी हैं शहतूत की पत्‍तियां, ब्लड शुगर लेवल झट से होगा कम, बस ऐसे करें सेवन

खीरे का सेवन करें-
ये हमें हाइड्रेट रखकर डिहाइड्रेशन से बचाता है, क्योंकि खीरे में 80 प्रतिशत पानी होता है। खीरा दिल के लिए भी लाभकारी होता है। यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये आंतों की भी सफाई करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement