Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पीरियड्स के दौरान इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, दर्द में मिलेगी राहत

पीरियड्स के दौरान लगभग हर महिला को इस दर्द का सामना करना पड़ता है, लेकिन कभी कभी खान पान पर कम ध्यान देनें के कारण ये परेशानी काफी बढ़ जाती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 14, 2022 14:07 IST
पीरियड्स के दौरान इन...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पीरियड्स के दौरान इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कमर दर्द, पेट दर्द, सूजन, चिड़चिड़ापन के साथ- साथ मूड स्विंग्स। पीरियड्स के दौरान लगभग हर महिला को इस दर्द का सामना करना पड़ता है, लेकिन कभी कभी खान पान पर कम ध्यान देनें के कारण ये परेशानी काफी बढ़ जाती है, इसीलिए इस दौरान खानपान पर बहुत ध्यान देना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे दर्द कम हो-

पुदीना की चाय-

पुदीना की चाय पीरियड्स में बहुत आरास देती है। पुदीना की खुशबू आपके शरीर में हैप्पी हारमोन को स्प्रेड करती है, जिससे मूड अच्छा रहता है। मासिक धर्म के दौरान पुदीने की चाय पीने से आपको पेट दर्द, ऐंठन, जी मिचलाना और गैस जैसी कई परेशानियों से राहत मिल सकती है।

केला-
केला पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी एक स्रोत हैं। केले को पचाना आसान होता हैं और इसमें फाइबर हाई मात्रा में होता है जो पीरियड्स के दौरान अनुभव किए जाने वाले किसी भी पाचन संबंधी असुविधा को कम करने में मदद करता है।

चॉकलेट-
डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम होता है जो मूड स्विंग को कम करता है और सेरोटोनिन (हैप्पी हार्मोन) को रिलीज करता है। पीरियड के दौरान अगर जब कभी आपको ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो आप कुछ डार्क चॉकलेट खाएं, इससे आप खुश रहेंगे।

अलसी और ग्रीन टी-
अगर आपको पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होता है तो आप भूनी हुई अलसी का प्रयोग कर सकते हैं। भूनी हुई अलसी लेने से पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिलता है। वहीं ग्रीन टी पीने से शरीर के मसल्स रिलैक्स महसूस करते हैं और में राहत मिलती है।

अदरक-
पीरियड्स के दौरान अदरक का सेवन फायदेमंद होता है, अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को कम करने में सहायक माने जाते हैं। पीरियड्स के दौरान आप अदरक वाली चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

दही-
दही का सेवन पीरियड्स के दौरान बेहद फायदेमंद होता है। मांसपेशियों और हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में दही का सेवन महत्वपूर्ण होता है। पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन की समस्या में भी दही बेहद फायदेमंद मानी जाती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement