Monday, April 29, 2024
Advertisement

पैरों में दिखती हैं नीली-नीली नसें, जान लें क्या है ये बीमारी और इसकी वजह क्या हैं?

Varicose Veins: ज्यादा लंबे समय तक खड़े रहने या मोटापा बढ़ने से पैरों में सूजन आ जाती है और नसों में खिचाव आने लगता है। नसों का रंग नीला दिखने लगता है। इसे वेरिकोज वेन्स कहते हैं। जानिए इस समस्या के लक्षण, कारण और बचाव कैसे करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 15, 2024 7:17 IST
Varicose Veins- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पैरों की नसें उभर आना

कुछ लोगों के पैरों में नसें उभरने लगती है। इन उभरी हुई नसों का रंग नीला और बैंगनी दिखाई देने लगता है। इसे वेरिकोज वेन्स कहते हैं। ये समस्या शरीर के निचले हिस्से या पैरो की नसों में होती है। नसों में सूजन आ जाती है और रंग गहरा होने लगता है। इसकी वजह लंबे समय तक खड़े रहना या देर तक चलना होता है। वेरिकोज वेन्स की समस्या होने पर कुछ लोगों नसों में दर्द, खिंचाव और तकलीफ होने लगती है। वहीं कुछ लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। यही वजह है कि लोग इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं, जो बाद में परेशानी पैदा कर सकती हैं। इसलिए आप इस बीमारी के बारे में जान लें कि इसके लक्षण, कारण और इलाज क्या है?

वेरिकोज वेन्स के कारण

  1. ज्यादा देर तक खड़े रहना- अगर आपकी ऐसी नौकरी या काम है जिसमें आपको ज़्यादा देर तक खड़े रहना पड़ता है तो आपको ये समस्या हो सकती है। इसमें पैरो में सूजन आने लगती हैं। 

  2. ज़्यादा वजन- ज़्यादा वजह भी इस समस्या का कारण बन सकता है। अगर आपका वजन ज्यादा है और खड़े रहकर काम करते हैं तो इससे नसों पर दबाव पड़ता हैं, जिसकी वजह से ब्लड़ फ्लो धीमा हो जाता है और नसें सूज जाती हैं।

  3. पैरो पर ज़्यादा ज़ोर पड़ना- जब पैरों या शरीर के निचले हिस्से पर ज़्यादा ज़ोर पड़ता हैं, तो खून जमने लगता है। ऐसी स्थिति में नसों में सूजन आने लगती है। हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा या प्रेगनेंट महिलाओं के साथ ऐसा हो सकता है।

  4. अनुवांशिक कारण- कई बार ये बीमारी परिवार में किसी को होती है तो अगली पीढ़ी के लोगों में भी हो सकती है। अगर आपकी फैमिली में किसी को वैरिकोज की समस्या है, तो आपको भी होने की संभावना बढ़ जाती है।

वेरिकोज वेन्स के लक्षण

  1. नसों में दर्द और सूजन होना
  2. पैरो में सूजन आने लगती है
  3. सूखी त्वचा का होना
  4. रात में कई बार पैरो में दर्द होना
  5. नसों के आसपास त्वचा का रंग बदलना

वेरिकोज नसों का इलाज

  1. व्यायाम करें- ऐसे लोगों को व्यायाम करना चाहिए जिससे वजन कम होगा और पैरों पर दबाव ज्यादा नहीं पड़ेगा। एक्सरसाइज से ब्लड़ फ्लो भी सही रहेगा और इस परेशानी को दूर करने में मदद मिलेगी।

  2. ज़्यादा देर तक खड़े न रहें- अगर आपकी स्टैंडिंग जॉब है तो कोशिश करें कि बीच-बीच में कुछ मिनट के लिए बैठ जाएं। ज्यादा देर तक खड़े होने से बचें।

  3. टाइट कपड़े न पहनें- ऐसे लोगों को टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इससे नस दबने लगती है और सूजन आ जाती है। इसलिए लूज कपड़े ही पहनें।

  4. हील्स न पहने- अगर आपको वेरिकोज की समस्या है तो हील्स न पहनें। हील्स पहनने से पैरों में सूजन आ जाती है। जिससे ये समस्या और बढ़ सकती है।

  5. कम्प्रेशन मोजों का इस्तेमाल करें- ऐसे लोगों को कंप्रेशन सॉक्स यानि कंप्रेशन मोजे का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ब्लड़ फ्लो सही रहता है और पैरों में सूजन कम हो जाती है। इससे ब्लड क्लॉट होने से भी बचा जा सकता है।

पैरों की मालिश से दूर हो जाएगी दिनभर की थकान, तनाव दूर कर चैन की नींद सोएंगे आप

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement