Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पेशाब करते समय अगर आप भी हो रहे हैं तेज जलन और दर्द का शिकार, तो हो जाएं सावधान वरना घेर लेंगी ये बीमारियां

अगर पेशाब करते समय आपको भी लगातार जलन और तेज दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 06, 2023 18:10 IST
painful urin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK painful urin

पेशाब करते समय कई बार लोगों को बहुत ज़्यादा जलन होती है या फिर दर्द होने लगता है। लेकिन अक्सर लोग इस चीज़ को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जोकि बहुत गलत है। दरअसल यूरिन पास करते समय अगर आपको हल्का जलन या दर्द हो रहा है तो आप कई तरह के इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं। इन इंफेक्शन की वजह से आपको आगे चलकर कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आप इस पेशाब में जलन होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। चलिए हम आपको बताते हैं कि किन कारणों से पेशाब के दौरान आपको दर्द का सामना करना पड़ता है। 

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई (UTI) एक बेहद आम बीमारी है, जो अक्सर यूरिन में इंफेक्शन होने की वजह से होती है। इसा बीमारी से ज़्यादातर महिलाएं पीड़ित होती हैं। दरअसल, इस बीमारी के संक्रमण में लोग तब आते हैं जब जर्म्स यूरिनरी सिस्टम पर अटैक करते हैं। इस संक्रमण की वजह से किडनी, ब्लैडर पर बहुत गहरा असर पड़ता है। 

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन

सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन डिज़ीज फिज़िकल रिलेशन बनाने की वजह से पुरुष और महिलाओं दोनों में होती है। अगर पेशाब करते समय आपको जलन होती है तो आपको यूटीआई की जगह एसटीआई हो सकता है। इस संक्रमण में एचआईवी यानी की ऐड्स, ह्यूमन पेपिलोमा वायरस संक्रमण, हर्पीज, हेपेटाइटिस, शैंकक्रॉइड, प्यूबिक लाइस, एचपीवी जैसी बीमारियां शामिल हैं।

सिस्टायटिस

यूरिनरी ब्लैडर में जब सूजन आ जाता है तब उस संक्रमण को सिस्टिटिस कहते हैं। सिस्टिटिस का सबसे आम कारण यूरिनरी ट्रैक्ट का संक्रमण है। दरअसल जब बैक्टीरिया यूरिनरी ब्लैडर पर हमला करते हैं तब सिस्टिटिस की समस्या पैदा हो जाती है। लेकिन सही समय पर डॉकटर से दवा लेकर आप इस बीमारी को ठीक कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी है ड्रैगन फ्रूट, इन गंभीर बीमारियों को भी करता है कंट्रोल

किडनी इंफेक्शन

किडनी इंफेक्शन के दौरान ज़्यादातर पेट, पीठ और कामे में दर्द होता है। इस समस्या में लोगों को बार बार पेशाब आता है। लेकिन यूरिन के साथ ही पस, ब्लड या महक आना भी खतरे की घंटी हो सकती है। इंफेक्शन के समय यूरिन करने में जलन और दर्द भी होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

 

शरीर को हड्डियों का ढांचा बना देती है विटामिन बी-12 की कमी, जानें क्या हैं इसके सामान्य लक्षण​

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement