Friday, July 19, 2024
Advertisement

शरीर को हड्डियों का ढांचा बना देती है विटामिन बी-12 की कमी, जानें क्या हैं इसके सामान्य लक्षण

हमारे शरीर में हर तरह का विटामिन होना चाहिए। एक भी विटामिन के कम होने पर हमारी बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। विटामिन बी-12 भी इन्हीं में से एक है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 06, 2023 17:38 IST
Vitamin B12 deficiency - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin B12 deficiency

हमारे शरीर में हर तरह का विटामिन होना चाहिए। एक भी विटामिन के कम होने पर हमारी बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। विटामिन बी-12 भी इन्हीं में से एक है।  हमारे शरीर के लिए विटामिन बी 12 एक बहुत ही ज़रूरी पोषक तत्व है। यह हमारे शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) और डीएनए (DNA) को बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है। यह विटामिन शरीर में अपने-आप नहीं बनता, इसलिए इसे पाने के लिए उन चीज़ों का सेवन करना होगा जिनमें विटामिन बी-12 पाया जाता है। विटामिन बी 12 की कमी से हमारे शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया की बीमारी हो सकती है। इसके साथ ही, हमें गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

विटामिन बी 12 के लक्षण क्या हैं?

विटामिन बी 12 के लक्षणों में त्वचा का पीला होना, भूख न लगना, कमज़ोरी या थकान महसूस होना, मतली, उल्टी या दस्त होना, वज़न घटना, हड्डियों में दर्द होना, मानसिक समस्याएं होना, आंखों की रोशनी का कम होना, मुंह में छाले होना शामिल है। विटामिन बी 12 की ज़्यादा कमी से आपका शरीर हड्डियों के ढांचे में बदल सकता है।

पेशाब करते समय अगर आप भी हो रहे हैं तेज जलन और दर्द का शिकार, तो हो जाएं सावधान वरना घेर लेंगी ये बीमारियां

इन चीज़ों में पाया जाता है विटामिन बी 12

  1. मांस: मांस को विटामिन बी12 का मुख्य स्रोत माना गया है। मांस में विटामिन बी12 के साथ ही, विटामिन बी2, बी3 और बी6 भी मिलता है। चिकन को एक अच्छा स्रोत माना जाता है।
  2. अंडे: अंडे में मुख्य तौर पर विटामिन बी12 और बी2 मिलता है। हर दिन के लिए विटामिन बी12 की जितनी मात्रा की ज़रूरत होती है उसका लगभग 50% आपको 2 अंडे खाने से मिल जाएगा।
  3. दूध और डेयरी उत्पाद: दूध और डेयरी उत्पादों (दही, पनीर वगैरह) में विटामिन बी12 के साथ ही अन्य विटामिन और खनिज (मिनरल) पाए जाते हैं। एक कप दूध (250 मिलीलीटर) से रोज़ाना की ज़रूरत का लगभग 50% विटामिन बी12 मिलता है और 50 ग्राम पनीर से लगभग 60%।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी है ड्रैगन फ्रूट, इन गंभीर बीमारियों को भी करता है कंट्रोल

मलत्याग करते समय अगर लगाना पड़ता है ज़ोर, तो बवासीर सहित इन बीमारियों का आप पर टूट सकता है कहर

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement