Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मलत्याग करते समय अगर लगाना पड़ता है ज़ोर, तो बवासीर सहित इन बीमारियों का आप पर टूट सकता है कहर

अगर मलत्याग की समस्या का सामना अगर आप कभी कभी कर रहे हैं तो दिक्कत वाली बात नहीं है। लेकिन अगर इस परेशानी का सामना आपको हर सुबह करना पड़ता है तो आपको सवधान होने की ज़रूरत है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 05, 2023 18:44 IST
constipation - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK constipation

सुबह उठकर सबसे पहले लोग मलत्याग करने जाते हैं। बाथरूम में अक्सर कई लोग बहुत समय तक बैठे रहते हैं। कई लोग बैठकर मोबाइल चलाते हैं तो वहीं कई लोग पेट साफ़ नहीं होने के कारण घंटो टॉयलेट में बैठकर पोट्टी का इंतज़ार करते हैं। साथ ही वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें मल त्यागने करते समय तेज दर्द होने लगता है और बाद में उन्हें खून भी निकलता है। हालांकि, अगर मलत्याग की समस्या का सामना अगर आप कभी कभी कर रहे हैं तो दिक्कत वाली बात नहीं है। लेकिन अगर इस परेशानी का सामना आपको हर सुबह करना पड़ता है तो आपको सवधान होने की ज़रूरत है। क्योंकि इस परेशानी की वजह से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि पोट्टी सही नहीं होने से आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं। 

कब्ज करती है परेशान

कब्ज के मरीजों को मल त्यागने में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है, इस वजह से  वे घंटों टॉयलेट में बैठते ऐन।  अगर आपको लंबे समय से कब्ज की परेशानी है, तो आप पेट से जुड़े गंभीर बीमारी का शिकार हैं। इसलिए कभी भी कब्ज की समस्या को अनदेखा ना करें। अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो अपने डाइट में आप फाइबरयुक्त भोजन का सेवन करें। फाइबर युक्त खाना खाने से मलत्यागने की परेशानी दूर होती है।

हो सकता है बवासीर

इन दिनों देश में बवासीर से पीड़ित लोगों की तादाद बढ़ी है। जो लोग बवासीर यानी की पाइल्स से पीड़ित हैं उन्हें भी पोट्टी आसानी से नहीं होती है। घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी इसके पीड़ितों का पेट अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है। बवासीर का इलाज इन दिनों बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। बवासीर के रोगियों को कई बार मल के साथ खून निकलने की परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें।

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी है ड्रैगन फ्रूट, इन गंभीर बीमारियों को भी करता है कंट्रोल

पेट के कैंसर से हो सकते हैं पीड़ित

पेट का कैंसर बहुत ही घातक बीमारी है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके शुरुआती लक्षण बहुत ही सामान्य होते हैं। जैसे- पोट्टी में समय लगना, पेट अच्छी तरह साफ न होना, जोर लगाने पर मल निकलना, मल के साथ खून आना, अधिकतर समय पेट में दर्द रहना। अगर आपके पेट का दर्द सामान्य दवाइयों से ठीक नहीं होती है और मल त्यागने में ब्लड निकल रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

डाइवर्टिकुलर

डाइवर्टिकुलर के मरीजों की आंत में छोटे गड्ढे या छाले हो जाते हैं। जिस वजह से पोट्टी करते समय उन्हें काफी तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। इस रोग की वजह से उनका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

क्या है सर्वाइकल कैंसर? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement