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जानें बटर, घी और रिफाइंड ऑयल में से कौन सा है आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा

मक्खन, घी और तेल तीनों के हमारी किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं। जानें इन तीनों में से आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा क्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 03, 2020 16:19 IST
Butter ghee or refined oil Which one is good - India TV Hindi
Butter ghee or refined oil Which one is good 

मक्खन, घी और तेल तीनों के अपने-अपने स्वास्थ्य लाभ है जो भारतीय घरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं। घी की बात करें तो इसका इस्तेमाल खाना बनाने और रोटी में लगाने के लिए सदियों से किया जा रहा है। वहीं बटर एक नया प्रोडक्ट है। जिसका इस्तेमाल अब खाना बनाने और ब्रेड में लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मार्केट में कई तरह के तेल जैसे ऑलिव ऑयल बॉडी को हेल्दी रखता है वहीं  राइस ब्रान ऑयल हार्ट को हेल्दी रखता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल सामने आता है कि आखिर कौन सी चीजें आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छी है। जिसका इस्तेमाल आप किचन में कर सकते हैं। 

बटर

मक्खन में सैचुरेटेड फैट है जो दूध प्रोटीन और मक्खन वसा से बना है। यह फैट दिल को हेल्दी रखने वाला है जो दूसरे अनसैचुरेटेड वसा से अच्छा होता है।  जबकि मक्खन में 20% पानी होता है जो खाना पकाते समय वाष्पित हो जाता है, तेल शुद्ध वसा होता है जो अवशोषित हो जाता है जैसा कि आप सब्जियों को पका रहे हैं। आप 2-3 कप क्रीम (मलाई) का उपयोग करके घर पर मक्खन बना सकते हैं जो 8-9 दिनों के लिए एकत्र किया जाता है। अब आपको क्रीम को आधे कप पानी और आधे कप दूध के साथ उच्च तापमान पर गर्म करना होगा जब तक कि मक्खन से ठोस पदार्थ अलग न हो जाए।  अगले तरल पदार्थ से ठोस को अलग करें, इसे ठंडा होने दें। आपका मक्खन बनकर तैयार है।

घी
घी तब बनता है जब आप मलाई को कई दिनों तक रखते हैं। जिससे फेट कर आप मक्खन निकालते है और इसे तेज आंच में गर्म करके घी निकालता है। जिसके साथ ही बटर में मौजूद फैट खत्म हो जाता है। एक तरफ मक्खन फैट का एक भंडार है, जबकि घी में बटर की तुलना में कम मात्रा होता है। घी में मौजूद ब्यूटिरिक एसिड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और आपके शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। 

तेल
आमतौर पर तेल पॉली-सैचुरेटेड फैट से भरा होता हैं जो आपके शरीर में सूजन पैदा कर सकता हैं। इसी कारण कहा जाता है कि आप कम से कम मात्रा में तेल का सेवन करें।  आप जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो तेल का स्वास्थ्यवर्धक रूप है, क्योंकि इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है।  इस बात का ध्यान रखिए कि आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप उच्च तापमान खाना पकाने के लिए घी और मक्खन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन जैतून का तेल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह उच्च तापमान में ऑक्सीकृत हो जाता है। अगर आपको रिफाइंड ऑ.ल का इस्तेमाल करना है कम मात्रा में सिर्फ तलने के लिए ही करें।  

एक स्वस्थ शरीर के लिए मक्खन, घी और तेल का 2: 2: 1 का अनुपात होना चाहिए। इसका मतलब है कि  आप रोजाना दो बड़े चम्मच मक्खन और घी का सेवन कर रहे हैं, तो एक चम्मच तेल का सेवन करें। इससे आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

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