Thursday, May 16, 2024
Advertisement

चीनी से भी ज्यादा मीठा होता है ये दूध, 300 रुपए लीटर तक खरीदकर पीते हैं इन बीमारियों में लोग!

Camel milk benefits for health: ऊंटनी का दूध दुनियाभर में 3500 रुपए लीटर तक बिकता है लेकिन, भारत में ये थोड़ा सस्ता भी है। ऐसे में जानते हैं ऊंटनी का दूध पीने से क्या फायदा होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 14, 2024 21:49 IST
Camel milk benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Camel milk benefits

 Camel milk benefits for health:  ऊंटनी का दूध भारत में राजस्थान में खूब पाया जाता है। ये असल में उन क्षेत्रों में ज्यादा मिलता है जहां रेगिस्तान है। लेकिन, सबसे ज्यादा अचंभा आपको तब होगा जब आपक इसकी कीमत सुनेंगे। दरअसल, ऊंटनी का दूध  3500 रुपए (Camel milk price 1ltr) लीटर तक बिकता है। इन दिनों ये 300 रुपए लीटर तक मिल रहा है और ऑनलाइन भी उपलब्ध है। पर सोचने वाली बात ये है कि लोग इतने महंगे दूध को पी क्यों रहे हैं। तो, इसका जवाब है इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। तो, आइए जानते हैं ऊंटनी का दूध पीने से क्या फायदा होता है।

ऊंटनी का दूध पीने से क्या फायदा होता है- Camel milk  benefits

1. डायबिटीज का खतरा कम कर देता है

Webmd के अनुसार ऊंटनी का दूध पीने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। ये असल में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और इंसुलिन प्रतिरोध में कमी लाता है। इसके अलावा ये पेनक्रियाज के सेल्स के लिए भी हेल्दी है और शुगर मैनेज करने में मदद करता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीज इसे पीते हैं।

खट्टे फलों की रानी है ये, जानिए क्यों विदेशों में भी फेमस है असम के इस State fruit का स्वाद

 

2. कमजोर इम्यूनिटी के साथ जन्में बच्चे

कुछ बच्चे बचपन से ही कमजोर होते हैं और उनकी हड्डियां तक पतली होती हैं।  इसके अलावा ऐसे बच्चे लगातार एलर्जी के शिकार हो जाते हैं। ऐसी ही बच्चों के लिए ऊंटनी का दूध पीना फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, आयरन, मैगनीशियम, विटामिन सी और कैल्शियम सभी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों से बचाव के साथ हड्डियों को सेहतमंद रखते हैं।

Camel benefits

Image Source : SOCIAL
Camel benefits

आप भी दही में नमक मिलाकर खाते हैं? जानें और फिर तय करें इसे कब और कैसे खाना है

3. आंखों के लिए फायदेमंद

विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये रतौंधी के खतरे को कम करने में मददगार है। तो, आपको आंखों को हेल्दी रखना है तो आपको ऊंटनी का दूध पीना चाहिए। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी होता है जो कि आंखों की सेहत के लिए काम करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको ऊंटनी का दूध पीना चाहिए ताकि आप बीमारियों से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement