Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Air Pollution: क्या वायु प्रदूषण से कैंसर हो सकता है? जानें क्या कहना है एम्स के डॉक्टर्स का

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण का जलजला आया हुआ है। हवा की क्वालिटी इतनी खराब हो गई है कि लोग घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। इस समय AQI लेवल 600 के पार पहुंच गया है, जबकि सांस लेने के लिए AQI लेवल 50 से कम होना चाहिए। ऐसे में एम्स के डॉक्टर्स का इस पर क्या कहना है चलिए आपको बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 06, 2023 12:06 IST
वायु प्रदूषण से कैंसर की सम्भावना - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वायु प्रदूषण से कैंसर की सम्भावना

इस वक्त दिल्ली बाकि दूसरे शहरों के मुकाबले सबसे प्रदूषित शहर बन कर रह गई है। दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों प्रदूषण का जलजला आया हुआ है। हवा की क्वालिटी इतनी खराब हो गई है कि लोग घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं। ज्यादातर हिस्सों में AQI लेवल 600 के पार पहुंच गया है। जबकि सांस लेने के लिए जो हवा मुफीद है उसका AQI लेवल 50 से कम होना चाहिए। हालात बेकाबू होने के बाद सरकार की तरफ से रोकथाम की कोशिशें तेज हो गई है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को देखते हुए एम्स के डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के हालात का मानव शरीर पर बहुत गंभीर प्रभाव पड़ता है। डॉ पीयूष रंजन (एडिशनल प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, एम्स) ने ANI से बात करते हुए कहा कि ऐसे वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो वायु प्रदूषण और विभिन्न प्रकार के कैंसर के बीच संबंध स्थापित करते हैं।

वायु प्रदूषण से हो रहे तमाम रोग

डॉक्टर ने यह भी कहा कि श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वायु प्रदूषण का दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और गठिया जैसी कोरोनरी धमनी रोगों से सीधा संबंध है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि वायु प्रदूषण श्वसन संबंधी बीमारियों के अलावा शरीर की विभिन्न प्रणालियों को भी प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि हमारे पास वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो विभिन्न कैंसर रोगों के साथ इसका संबंध स्थापित करते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि वायु प्रदूषण का भ्रूण पर भी बड़ा असर होता है

मस्तिष्क और हृदय को भी नुकसान पहुंचाता है वायु प्रदूषण

डॉक्टरों के अनुसार, वायु प्रदूषण मस्तिष्क और हृदय को नुकसान पहुंचाता है और अगर सावधानी न बरती जाए तो यह सभी ऐज वर्ग के लोगो में एंजाइटी पैदा कर सकता है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रविवार को लगातार चौथे दिन भी 'गंभीर' श्रेणी में रही थी। 

हालांकि वायु गुणवत्ता प्रणाली के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली गिरावट के साथ शनिवार को 504 के मुकाबले इसे 410 दर्ज किया गया था।

बार-बार हो रहे हैं यूरिन इंफेक्शन का शिकार? बाबा रामदेव के इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आज़माकर पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

जूं के साथ लीख भी हो जाएगी जड़ से साफ़, बस इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं

इन लोगों के लिए कॉफी है ज़हर, भूलकर भी न पियें, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

इस एक चीज़ की कमी से खून बन जाता है पानी, नस-नस हो जाती है बेजान, ये हैं संकेत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement