Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गर्मियों में गिलोय बना सकता है आपको समस्याओं का घर, इन नई बीमारियों को दे सकता है बुलावा

गर्मियों में गिलोय के नुकसान: बुखार, पीलिया और गठिया जैसी बीमारियों में लोग गिलोय का सेवन करते हैं। लेकिन, गर्मियों में इसके सेवन से क्यों बचें, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 01, 2023 14:00 IST
giloy_side_effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL giloy_side_effects

गर्मियों में गिलोय के नुकसान: गिलोय, इम्यूनिटी बूस्टर है जिसका सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ये खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि हर मौसमी एलर्जी, सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं। पर कुछ लोग मौसम की चिंता किए बिना इसका सेवन करते रहते हैं। भले ही ये गर्मियों के मौसम में भी आपको इन बीमारियों से बचा ले लेकिन, कुछ नई बीमारियों को बुलावा (side effects of giloy in hindi) दे सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या गिलोय का कोई साइड इफेक्ट है- Giloy side effects in summer in hindi

1. पेट की गर्मी बढ़ा सकता है गिलोय

गर्मियों में गिलोय का सेवन आपके पेट की गर्मी बढ़ाने का काम कर सकता है। दरअसल, इसकी तासीर गर्म है और इसका सेवन पेट की लाइनिंग को गर्म करता है। इससे आपके पेट में एसिडिटी और गर्मी बढ़ेगी। साथ ही इसका असर आप अपनी स्किन पर भी देखेंगे। 

कहीं धोखा तो नहीं दे रही आप की किडनी! समय रहते जांच लें ये बदलाव, वरना कम उम्र में गवां देंगे जान

2. लिवर और किडनी के लिए नुकसानदेह

लिवर और किडनी के लिए गिलोय का सेवन कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ये इसके काम काज को प्रभावित कर सकता है और डिटॉक्सीफिकेशन और फिल्ट्रेशन के प्रोससे में खलल डाल सकता है। इसकी वजह से खून में गंदगी बढ़ सकती और लिवर डैमेज होने की वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। 

piles

Image Source : SOCIAL
piles

3. बवासीर का कारण बन सकता है

गिलोय का रेगुलर सेवन पेट की गर्मी को बढ़ाकर मल को सूखा सकता है। इससे ये बवासीर की बीमारी को उखाड़ सकता है। इतना ही नहीं जिन लोगों में बवासीर की बीमारी पहले से थी, उसमें ये दर्द और जलन को और पीड़ादायक बना सकता है।

World Milk Day 2023: गाय और भैंस का दूध नहीं पचता? कोई बात नहीं! ट्राई करें ये 5 लैक्टोज फ्री मिल्क

4. पैरों और पेशाब में जलन का कारण बन सकता है

गिलोय शरीर की गर्मी बढ़ाता है और जब शरीर की गर्मी बढ़ती है तो ये पैरों और पेशाब में जलन के रूप में सामने आ सकता है। क्योंकि जब शरीर की गर्मी बढ़ती है तो आप जितना पानी पिएंगे, शरीर उसे सोख लेगा और आपको फिर से डिहाइड्रेट कर देगा। तो, गर्मियों में गिलोय के सेवन से बिलकुल बचें।

Source:NIH/PMCJ 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement