Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूरीन में ब्लड आना, स्किन में बदलाव हो सकता है कैंसर होने का संकेत, जानिए अन्य लक्षण

भारत में 70 प्रतिशत लोगों का कैंसर आखिरी स्टेज पर पता चलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 03, 2021 7:43 IST
यूरीन में ब्लड आना, स्किन में बदलाव हो सकता है कैंसर होने का संकेत, जानिए अन्य लक्षण- India TV Hindi
Image Source : PEXEL यूरीन में ब्लड आना, स्किन में बदलाव हो सकता है कैंसर होने का संकेत, जानिए अन्य लक्षण

शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना है। यह कोशिकाएं शरीर में हो रहे बदलावों के कारण बढ़ती रहती हैं। जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ते लगती है और पूरे शरीर में तेजी से फैलने लगती हैं। जिसके कारण शरीर के अन्य भागों को अपना काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे कारण इन हिस्सों पर कोशिकाओं का गुच्छा सौम्य गांठ या ट्यूमर बन जाता है। यह स्थिति कैंसर कहलाती है। 

जब शरीर में ट्यूमर बन जाता है तो यह रोग खून के जरिए पूरे शरीर पर फैल जाता है। इस प्रक्रिया को मेटास्टैसिस कहते हैं। इसमें कैंसर सेल्स बढ़कर नया ट्यूमर बनाती हैं। सबसे पहले ये सेल्स शरीर को इंफेक्शन से बचाने वाले अंग 'लिम्फ नोड यानि लसीकापर्व' में फैलती हैं। लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स और अंडर आर्म्स में मौजूद होते हैं। इनके अलावा कैंसर खून या ब्लड स्ट्रीम के जरिए हड्डियों, लीवर, फेफड़ों और दिमाग में फैलता है। इन जगहों पर फैलने के बाद कैंसर जिस जगह से शुरू होता है उसे वही नाम दिया जाता है। जैसे ब्रेस्ट कैंसर फेफड़ों में फैले तो उसे मेटास्टैसिस ब्रेस्ट कैंसर कहा जाएगा, ना कि लंग कैंसर।

पेट-कमर की चर्बी कम करने के लिए अपनाएं ये शानदार फार्मूला, स्वामी रामदेव से सीखिए Fat मैनेजमेंट

कैंसर होने के लक्षण

आंकड़ों  की मानें तो भारत में 70 प्रतिशत लोगों का कैंसर आखिरी स्टेज पर पता चलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ होंगे। ऐसे में जरुरी हैं कि इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान कर समय पर इसका इलाज करा कर इससे निजात पाया जा सके। जानिए इसके कुछ लक्षण।

यूरीन या स्टूल से खून आना

आपको बता दें कि किडनी में पथरी होने के कारण भी यूरीन में ब्लड आता है लेकिन अगर यूरीन के साथ-साथ मल से भी ब्लड निकले तो आपको यह कोलोन कैंसर का संकेत है। 

15 दिन में वजन कम करने में कारगर होगा आयुर्वेदिक Diet Chart, स्वामी रामदेव से जानिए

वजन बढ़ना
आज के समय में वजन कई कारणों से बढ़ता है। इसलिए जरुरी है कि वजन बढ़ने के कारण को जरूर जानें। कई बार वजन टीबी, थायराइड, डायबिटीज, पीसीओडी जैसी कई बीमारियों के कारण बढ़ता है। वहीं अगर लगातार 3-4 माह के अंदर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है बिना किसी डाइट के तो आपको एक बार जरूर चेकअप कराना चाहिए। 

शरीर में कहीं पर गांठ का होना 
अगर आपके शरीर में कही गांठ पड़ रही है और उसमें किसी भी तरह का दर्द नहीं हो रहा है तो आप आप एक बार कैंसर का टेस्ट जरूर करा लें। 

ब्रेस्ट में हो रहा है बदलाव

ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो जाता है। अगर आपको अपने ब्रेस्ट में किसी भी तरह का बदलाव दिखें या फिर गांठ पड़ रही है, किसी भी तरह की खुजली या फिर डिस्चार्ज की समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर से संपर्क करे। 

पीरियड्स न होना
हर माह ब्लीडिंग होना तो एक सर्किल है लेकिन अगर ये एक उम्र से पहले बंद हो जाए तो इसे डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। 

Cashew For Depression: डिप्रेशन को कंट्रोल करने में मदद करेगा काजू, बस ऐसे करें सेवन

स्किन में किसी तरह का बदलाव
शरीर के तिल या फिर स्किन का अचानक से रंग बदल जाना, दाग-धब्बे अधिक पड़ना। ऐसे में आप एक बार बायोप्सी जरूर करा लें। यह स्किन कैंसर का एक संकेत हो सकता है। 

हार्ट बर्न
अधिक खाना, एल्कोहॉल या फिर स्ट्रेस के कारण भी हार्ट बर्न होने लगता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ होता है तो थोड़ा अपनी डाइट पर बदलाव करें। फिर भी कोई अंतर नजर नहीं आ रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

अधिक दर्द होना
भागदौड़ भरी लाइफ में थोड़ी सी थकान होना आम बात है लेकिन बिना ज्यादा मेहनत किए आपको लंबे समय तक थकान बनी रहती है। तो इससे शरीर में खून की कमी के अलावा कैंसर होने का भी एक लक्षण है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement