Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cerebral palsy day 2023: सेरेब्रल पाल्सी(दिमागी लकवा) है क्या? जानें कारण और क्या इसका इलाज संभव है

Cerebral palsy day 2023: सेरेब्रल पाल्सी, ब्रेन की एक बेहद गंभीर बीमारी है। ये मोटर सेल्स ही नहीं शरीर की कई चीजों को प्रभावित करती है। क्यों और कैसे, जानते हैं एक्सपर्ट से इस बीमारी के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 06, 2023 6:00 IST
Cerebral palsy - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cerebral palsy

Cerebral palsy day 2023: सेरेब्रल पाल्सी ब्रेन से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, ये सबको पता है लेकिन आज भी इसे बस एक दिमागी लकवा समझकर तमाम कारणों को नजरअंदाज किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि हम इस बीमारी के कारणों के बारे में जानें।  इसी बारे में हमने डॉ. विनीत बांगा, एसोसिएट निदेशक -न्यूरोलॉजी और प्रमुख -न्यूरोवास्कुलर इंटरवेंशन, बीलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से बात की है। डॉ. बांगा ने बताया कि ये बीमारी है क्या और कैसे ये हमारे शरीर के तमाम अंगों को प्रभावित करने लगता है। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

सेरेब्रल पाल्सी (दिमागी लकवा) है क्या-What is Cerebral palsy in hindi

सेरेब्रल पाल्सी (सीपी) एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जो मांसपेशियों के नियंत्रण, गति और पोस्चर को प्रभावित करती है। यह विकासशील मस्तिष्क में क्षति या असामान्यताओं से उत्पन्न होता है, जो अक्सर जन्म से पहले या उसके दौरान होता है।  सेरेब्रल पाल्सी प्रत्येक व्यक्ति में गंभीरता की अलग-अलग डिग्री के साथ अलग-अलग रूप से प्रकट होता है। 

नजरअंदाज न करें काली गर्दन! सफाई की कमी नहीं ये 4 बीमारियां हो सकती हैं कारण

सेरेब्रल पाल्सी का शरीर पर असर-Cerebral palsy effects

सेरेब्रल पाल्सी आपके चलने-फिरने की गति और मांसपेशियों के काम काज को प्रभावित करती है। इसके सामान्य लक्षणों में मांसपेशियों में अकड़न और मोटर नर्व से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ये अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी जुड़ा हो सकता है, जैसे बोलने और सुनने की दुर्बलता, बौद्धिक अक्षमता या दृष्टि संबंधी समस्याएं।

Cerebral palsy causes in hindi

Image Source : SOCIAL
Cerebral palsy causes in hindi

सेरेब्रल पाल्सी के बड़े कारण-Causes of cerebral palsy

यह आमतौर पर जन्म से पहले, उसके दौरान या उसके तुरंत बाद मस्तिष्क क्षति या असामान्य मस्तिष्क विकास के कारण होता है। सामान्य कारणों में जन्मपूर्व कारक जैसे इंफेक्शन या भ्रूण के मस्तिष्क की चोटें, प्रसवकालीन कारक जैसे जन्म के दौरान ऑक्सीजन की कमी और प्रसवोत्तर कारक जैसे बचपन में इंफेक्शन या सिर की चोटें शामिल हैं। प्रत्येक मामला अलग हो सकता है। सटीक कारण हमेशा स्पष्ट नहीं हो पाता है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो खाएं ये फल, पोटेशियम से है भरपूर और दिल के लिए हेल्दी

क्या सेरेब्रल पाल्सी का कोई इलाज है-Treatment  of Cerebral palsy

सेरेब्रल पाल्सी का जल्द से जल्द पता लगाना बेहद जरूरी है नहीं तो ये समस्या आगे चलकर आपको परेशान कर सकती है। हालांकि, इसका पूरी तरह से इलाज नहीं है। सेरेब्रल पाल्सी का उपचार व्यक्ति की जरूरतों और लक्षणों के आधार पर भिन्न होता है। इसमें अक्सर मांसपेशियों में अकड़न या दौरे जैसे लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए कई प्रकार की थेरेपी और दवाएं दी जाती हैं। उपचार के विकल्पों में फिजिकल थेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा, दवाएं और सर्जरी भी शामिल हैं। सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित कई व्यक्ति पूरा जीवन जीते हैं लेकिन जागरूकता बढ़ाने और समावेशिता को बढ़ावा देने से सेरेब्रल पाल्सी वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement