Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नजरअंदाज न करें काली गर्दन! सफाई की कमी नहीं ये 4 बीमारियां हो सकती हैं कारण

काली गर्दन के कारण: अगर आपकी गर्दन लगातार काली हो रही है और आप इसके कारणों को नहीं समझ पा रहे हैं तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि ये इन बीमारियों का संकेत हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 05, 2023 11:35 IST
 What diseases cause dark neck- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What diseases cause dark neck

काली गर्दन के कारण: हम में से बहुत से लोग है जिनकी गर्दन काली है। अब काली गर्दन को सीधे तौर पर सनटैन और सफाई से जुड़ी कमियों से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन, जरूरी नहीं कि हर बार यही कारण हो। दरअसल, काली गर्दन के पीछे कई कारण और भी हो सकते हैं। जैसे कुछ बीमारियां जो कि  एकैन्थोसिस निगरिकन्स (Acanthosis nigricans) की स्थिति का कारण बनते हैं। इसमें होता ये है कि जहां जहां त्वचा मुड़ती है या स्किन में फोल्ड है वहां लेयर बन जाती, स्किन मोटी और काली नजर आने लगती है। कई बार इसे एक स्किन कंडीशन के रूप में देखा जाता है लेकिन इसके पीछे कई कारण और भी हो सकते हैं।

गर्दन काली क्यों हो जाती है-What diseases cause dark neck in hindi

1. मोटापा

एकैन्थोसिस निगरिकन्स (Acanthosis nigricans) सबसे ज्यादा मोटापे से पीड़ित व्यक्ति में देखी जाती है। दरअसल, मोटापे की वजह से आपकी स्किन में कई लेयरिंग्स हो जाती हैं और फिर ये स्किन में पिग्मेंटेशन का कारण बनता है और गर्दन की त्वचा काली पड़ने लगती है। ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि वो इसे ज्यादा बढ़ने से पहले रोक दें।  

कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो खाएं ये फल, पोटेशियम से है भरपूर और दिल के लिए हेल्दी

2. PCOD की समस्या

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovarian syndrome) और  ओवरी में सिस्ट(ovarian cysts) होने पर ये समस्या ज्यादा देखी जाती है। ऐसी स्थिति वाली लड़कियों और महिलाओं में हार्मोनल हेल्थ इतना ज्यादा खराब होता है कि इसका असर स्किन पर नजर आता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि पीसीओडी में इंसुलिन प्रतिरोध यानी इंसुलिन रेजिस्टेंस सिंड्रोम (Insulin resistance syndrome) का खतरा ज्यादा होता है। ये स्थिति तब होती है जब शरीर की इंसुलिन कोशिकाएं इस हार्मोन के प्रति सामान्य रूप से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं, तब भी ये  एकैन्थोसिस निगरिकन्स (Acanthosis nigricans) होता है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

3. डायबिटीज की बीमारी

जिन लोगों को एकैन्थोसिस निगरिकन्स है उनमें से अधिकांश लोग इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी होते हैं। यानी कि डायबिटीज के मरीजों में इसका खतरा ज्यादा होता है। ऐसे लोगों में पेनक्रियाज सही से इंसुलिन हार्मोन का प्रोडक्शन नहीं कर पाता है या फिर इंसुलिन सेल्स इस होर्मोन के हिसाब से काम नहीं कर पाती हैं।  इंसुलिन रेजिस्टेंस ही टाइप 2 डायबिटीज का कारण बनता है। 

मैनिंजाइटिस: इस बीमारी में ब्रेन में हो जाती है सूजन, रीढ़ की हड्डी के आसपास भर जाता है पानी

4. हाइपोथायरायडिज्म प्रॉब्लम

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) में थायरॉयड ग्रंथि सही से इस हार्मोन का प्रोडक्शन नहीं कर पाती है। इसकी वजह से एकैन्थोसिस निगरिकन्स (Acanthosis nigricans) की स्थिति पैदा होती है जिससे आपकी गर्दन काली पड़ सकती है। तो, इस तरह से आप इन बीमारियों को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। अगर आपकी गर्दन काली पड़ रही है तो, डॉक्टर को दिखाएं ताकि वो समय रहने स्थिति को समझकर आपको सही सुझाव दे सके।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement