Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मैनिंजाइटिस: इस बीमारी में ब्रेन में हो जाती है सूजन, रीढ़ की हड्डी के आसपास भर जाता है पानी

Meningitis day 2023: मैनिंजाइटिस ब्रेन से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है। ये किसी बैक्टीरिया और वायरस के कारण होती है और शरीर में इसके लक्षण लंबे समय तक रहते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 05, 2023 6:30 IST
Meningitis in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Meningitis in hindi

Meningitis day 2023: मैनिंजाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो आपकी ब्रेन को प्रभावित करता है। मेनिनजाइटिस, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के आसपास के तरल पदार्थ और झिल्लियों का संक्रमण और सूजन है। इन झिल्लियों को मेनिन्जेस कहा जाता है। मेनिनजाइटिस से होने वाली सूजन आमतौर पर सिरदर्द, बुखार और गर्दन में अकड़न जैसे लक्षण पैदा करती है। लेकिन, सवाल ये है कि ये बीमारी होती कैसे है, क्या है इसका कारण और कैसे करें बचाव। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

मैनिंजाइटिस का कारण- Meningitis causes in hindi

1. बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस

बैक्टीरिया जो खून में प्रवेश करते हैं और मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी तक जाते हैं ये बैक्टीरियल मैनिंजाइटिस का कारण बनते हैं। ये बैक्टीरिया साइनस और निमोनिया की वजह से हो सकता है। 

इन 5 बीमारियों का सीधा संबंध है पानी की कमी से, जोड़ों में दर्द से लेकर लो बीपी तक कई रोगों का है कारण

2. क्रोनिक मैनिंजाइटिस

क्रोनिक मैनिंजाइटिस (Chronic meningitis) जो लंबे समय तक रहता है फंगस और माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस जैसे धीमी गति से बढ़ने वाले जीवों के कारण हो सकता है। ये मस्तिष्क के आसपास की झिल्लियों और तरल पदार्थ पर आक्रमण करते हैं। क्रोनिक मैनिंजाइटिस दो सप्ताह या उससे अधिक समय में विकसित होता है। इसके अलावा ये इन्फ्लूएंजा वायरस की वजह से भी हो सकता है जो कि आपके ब्रेन तक पहुंच सकता है।

Meningitis

Image Source : SOCIAL
Meningitis

मैनिंजाइटिस के अन्य कारण-Other causes

मैनिंजाइटिस के अन्य कारणों की बात करें तो इसमें शामिल है गर्म में मां से बच्चे को होने वाला फीटल मैनिंजाइटिस। दूसरा, ये  हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस, एचआईवी, मम्प्स वायरस, वेस्ट नाइल वायरस और अन्य वायरस की वजह से भी हो सकता है। 

मैनिंजाइटिस के लक्षण-Meningitis symptoms

मैनिंजाइटिस की वजह से शरीर में कई सारे लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे तेज बुखार जो ब्रेन में इंफेक्शन की वजह से जुड़ा हुआ हो सकता है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी के पास तरह पदार्थ का जमा होना, सिर में दर्द रहना,  गले में अकड़न, उल्टी, दौरे पड़ना, रोशनी के प्रति सेंसिटिव होना, भूख न लगना और छोटे बच्चों में कई सारी समस्याएं।

इस सफेद सब्जी के जूस में डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याओं का हल, सेवन से मिलते हैं ये गजब फायदे

मैनिंजाइटिस से बचाव के उपाय-Meningitis prevention tips

मैनिंजाइटिस से बचाव के लिए आपको अपनी हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए। जैसे कि अपने हाथों की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। दूसरा, खांसने औल छींकने के दौरान मास्क पहनें। इसके अलावा ध्यान रखें कि सामान्य बैक्टीरिया या वायरस जो मेनिनजाइटिस का कारण बन सकते हैं, खांसने, छींकने, किस करने या खाने के बर्तन, टूथब्रश या सिगरेट शेयर करने से भी फैल सकते हैं। इसलिए इन बातों का खास ख्याल रखें। साथ ही छोटे बच्चों को इसका टीका लगवा लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement