Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

डेंगू-चिकनगुनिया से ठीक होने के बाद सता सकता है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

स्वामी रामदेव के अनुसार जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी, बी-12 और ई की कमी होती है। उन लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत अधिक करते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 15, 2021 14:07 IST
डेंगू-चिकनगुनिया से ठीक होने के बाद सता सकता है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM डेंगू-चिकनगुनिया से ठीक होने के बाद सता सकता है जोड़ों का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बारिश के मौसम में अदिक मात्रा में मच्छर बढ़ जाते बहैं। मच्छरों के आतंक के कारण डेंगू, चिकनगुनिया जैसे रोगों का सामना करना पड़ता है। वहीं डेंगू से ठीक होने के बाद  भी मरीजों को  मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।  कई बार  यह दर्द लंबे समय तक रहता है। डॉक्टरों का कहना है कि इसी दर्द के कारण डेंगू को 'ब्रेक बोन फीवर' भी कहा जाता है।

डॉक्टरों जिनका डेंगू तो ठीक हो गया है, लेकिन उनके जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द की समस्या बनी हुई है। डेंगू के मरीजों में पोलीआर्थरालगिया (कई जोड़ों में दर्द होना) और मयालगिया (मांसपेशियों में दर्द) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यह स्थिति डेंगू के ठीक होने के बाद कई दिनों तक रहती है। विटामिन और मिनरल की कमी वाले लोगों में यह दर्द और गंभीर हो जाता है। 

बहती नाक को रोकने के लिए अपनाएं ये नैचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत

स्वामी रामदेव के अनुसार जिन लोगों के शरीर में  विटामिन डी, बी-12 और ई की कमी होती है। उन लोगों को मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत अधिक करते हैं। ऐसा ही चिकनगुनिया के मामलों में देखा गया है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खा अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

जोड़ों के दर्द से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

सहजन

सहजन में पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। वहीं इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती है। इसका सेवन करके आप आसानी से जोड़ों और मसल्स के दर्द से निजात पा सकते हैं। मोरिंगा का सेवन आप 2 तरह से कर सकते हैं। आप चाहे तो मोरिंगा के पत्ते की चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके इनकी पत्तियों को उबालकर सेवन कर सकते हैं। 

बारिश के मौसम में बढ़ गया डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए ट्रिपल बीमारियों का इलाज

  • विटामिन्स से भरपूर स्प्रिनुसा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रोजाना 1-1 गोली इसका सेवन करके आप जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते है। 
  • चंद्रप्रभा वटी, गोक्षारि गुग्गुल और कैसोर 1-1 गोली खाने के बाद और  खाली पेट पूननर्नवा मंडूर की 1 गोली का सेवन करे।  
  • हल्दी, मेथी, सौंठ, सुराजान, अश्वगंधा को रात में भिगो दें  और सुबह इसका पानी पिएं।
  • मेथी का पानी भी जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में कारगर है। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में 1 चम्मच मेथी का दाना डाल दें। सुबह इन्हें छानकर पी लें। आप चाहे तो मेथी के दानों को अंकुरित कर सकते हैं।
  • कुटकी, चिरैता भी जोड़ों के दर्द  से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही यह डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से बचाने में मदद कर सकते हैं। रोजाना सुबह इन दोनों चीजों का पानी पिएं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement