Saturday, May 18, 2024
Advertisement

जिम नहीं यहां होगा वेट लॉस! घर का ये कोना है एक्सरसाइज की सबसे बेस्ट जगह

सीढ़ियां चढ़ने के ये फायदे (climbing stairs benefits for weight loss) जानने के बाद आपको खुद लिफ्ट से नफरत होने लगेगी। आपको लगेगा कि आप जो पैसा अपने जिम में खर्च कर रहे हैं या फिर डाइट फॉलो करने में बर्बाद कर रहें हैं इसका काम तो ये एक्सरसाइज ही कर देगी।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 15, 2023 6:18 IST
climbing the stairs - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL climbing the stairs

वेट लॉस के लिए हम क्या नहीं करते। तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं या फिर जिम जाते हैं। जबकि, ये सब करके किया हुआ वेट लॉस भी ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है। दरअसल, ऐसी स्थिति में आपको एक इफेक्टिव एक्सरसाइज करनी चाहिए जो हमेशा आपके लिए काम करे। ऐसे में सीढ़ियां चढ़ना वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है। आपका पेट कितना भी बाहर क्यों न हो इससे आपका पेट अपनी साइज में लौट सकता है। इसके अलावा भी सीढ़ियां चढ़ने के फायदे (climbing stairs benefits for weight loss) कई हैं। तो, आइए जानते हैं वजन घटाने में ये एक्सरसाइज कैसे प्रभावी है। 

वेट लॉस के लिए सीढ़ियां चढ़ने के फायदे

1. फैट मेटाबोलिज्म तेज करता है

वेट लॉस के लिए सीढ़ियां चढ़ने के फायदे कई हैं। पहले तो ये फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और ये शरीर में जमा बैड फैट और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है। जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे पेट पर जोड़ पड़ता है और फैट तेजी से पिघलने लगता है। इससे मोटापा नहीं बढ़ता और वजन कंट्रोल में रहता है। 

exercise for weight loss

Image Source : SOCIAL
exercise for weight loss

इन 2 चीजों के सेवन से दूर होंगी पेट की कई समस्याएं, बवासीर के मरीजों के लिए फायदेमंद

2.  बैली फैट कम करता है

बैली फैट कम करने में सीढ़ियां चढ़ना बहुत फायदेमंद है। ये पेट के निचले हिस्से में जमा फैट को कम करता है और फिर इन्हें पिघलाने में मदद करता है। ये आपके पेट से जुड़ी कई समस्याओं को कम करता है जैसे स्लो मेटाबोलिज्म। इसकी वजह से होता ये है कि आंत में ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है और वजन बढ़ने लगता है। तो,बस बैली फैट कम करने के लिए आप सीढ़ियां चढ़ना शुरू करें। 

रात में सोते हुए पैरों में आ जाती हैं ऐंठन? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

3. तेजी से कैलोरी बर्न करता है

आप जो भी खाते हैं उसे अगर शरीर सही से पचा नहीं पाता है तो ये वजन बढ़ाता है। कुछ फूड्स जो हाई कैलोरी वाले होते हैं वो पाचन क्रिया को तो प्रभावित करते ही हैं बल्कि वजन भी बढ़ाते हैं। ऐसे में सीढ़ियां चढ़ना हाई कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। इससे वेट लॉस में तेजी आती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको वजन घटाने के लिए जरूर सीढ़ियां चढ़ना चाहिए। कम से कम 10 मिनट तो ये काम जरूर करें। पर इसे करने से पहले वॉर्मअप एक्सरसाइज जरूर कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement