Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज इन 3 कारणों से पिएं नारियल पानी, बस जान लें कब और कितना लें

हाई बीपी में नारियल पानी: कुछ लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है और इन्हें कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल रहता है। ऐसे में नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 15, 2024 16:21 IST
coconut water in high bp- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL coconut water in high bp

हाई बीपी में नारियल पानी: धीमे-धीमे जैसे हम गर्मियों की ओर बढ़ रहे हैं नारियल पानी पीना अच्छा लगने लगा है। ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करता है और हाइड्रेट करता है। इसके अलावा नारियल पानी शरीर से टॉक्सिन को बाहर करता है और लिवर के काम काज को तेज करता है। इसके अलावा ये ब्लैडर की सफाई में भी मददगार है। लेकिन, सबसे बड़ा सवाल ये है कि नारियल पानी पीना हाई बीपी की समस्या में (coconut water in high bp) कैसे फायदेमंद है। इसमें ऐसा क्या है जो कि धमनियों को साफ करने और खून के सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई बीपी में नारियल पानी क्यों पिएं-Can coconut water reduce high blood pressure

1. पोटैशियम से भरपूर

अधिकांश लोगों को अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम नहीं मिलता है। यह खनिज आपके मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम को निकालने में मदद करता है। जब आप नारियल पानी पीते हैं तो ये हाई बीपी को कम करने में मदद कर सकता है।

2. सोडियम कंट्रोल करने में मददगार

हाई बीपी की दिक्कत सोडियम बढ़ने से भी जुड़ा हुआ है। यानी कि शरीर में जब सोडियम बढ़ता है तो इससे दिल पर प्रेशर पड़ता है और बीपी हाई हो जाती है। ऐसे में जब आप  नारियल पानी पीते हैं तो शरीर से सोडियम को फ्लश ऑउट करने में मदद मिलती है।  इस प्रकार से आप नारियल पानी पीकर शरीर में सोडियम लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। 

 high bp

Image Source : SOCIAL
high bp

बिना ऑपरेशन के खत्म हो जाएगी प्रोस्टेट की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक इलाज और योगासन

3. धमनियों को साफ करता है

धमनियों को साफ करने में नारियल पानी प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। ये असल में कोलेस्ट्रॉस फ्री है या कहें कि फैट फ्री है जो कि धमनियों को हेल्दी रखता है। ये आपके खून में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने  नहीं देता है। अगर बढ़ा हुआ हो तो कम करने में मदद करता है। तो, अगर आप हाई बीपी की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो हाई बीपी में नारियल पानी पिएं।

पैरों में दिखती हैं नीली-नीली नसें, जान लें क्या है ये बीमारी और इसकी वजह क्या हैं?

कब और कितना लें

अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो नारियल पानी रोजाना बस 1 गिलास ही पिएं। आप ये भी कर सकते हैं कि हफ्ते में तीन दिन ही नारियल पानी पिएं। इससे ज्यादा न पिएं। आप इसे सुबह खाली पेट पी सकते हैं। पर अगर आप हाई बीपी की दवा ले रहे हैं, तो नारियल पानी पीने से बचें। पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा करे और तब पिएं। 

Source: WebMD

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement