Friday, May 17, 2024
Advertisement

इन 5 सिंपल लक्षणों को बिल्कुल ना करें इग्नोर, हो सकते हैं थायराइड के संकेत

थायराइड एक तरह की ग्रंथि होती है जो गले में बिल्कुल सामने की ओर होती है। यह ग्रंथि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रण करती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 02, 2021 14:13 IST
इन 5 सिंपल लक्षणों को बिल्कुल ना करें इग्नोर, हो सकते हैं थायराइड के संकेत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इन 5 सिंपल लक्षणों को बिल्कुल ना करें इग्नोर, हो सकते हैं थायराइड के संकेत

आज के समय में अधिकतर लोग गलत खानपान और दिनचर्या के कारण थायराइड के शिकार हो रहे हैं। जिसमें पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या ज्यादा है। इसे 'साइलेंट किलर' के नाम से भी जाना जाता है। थायराइड एक तरह की ग्रंथि होती है जो गले में बिल्कुल सामने की ओर होती है। यह ग्रंथि आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रण करती है। यानी जो भोजन हम खाते हैं यह उसे ऊर्जा में बदलने का काम करती है। इसके अलावा यह आपके हृदय, मांसपेशियों, हड्डियों व कोलेस्ट्रोल को भी प्रभावित करती है। जानिए इसके शुरूाती लक्षण।

थकान महसूस करना

थायराइड  के सबसे आम लक्षणों में से एक है अधिक थकान महसूस होना। थायराइड हार्मोन एनर्जी को कंट्रोल करता है। ऐसे में आपको अधिक थकान सी महससू होने लगती है।  

मानसून में टाइफाइड, डेंगू, वायरल फीवर का खौफ, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल

तेजी से वजन बढ़ना
अगर बिना कारण आपका वजन तेजी से बढ़ने लगे तो थायराइड का ये भी एक संकेत होता है। जब थाइराइड लेवल कम होता है जो मेटाबॉलिज्म होना भी बंद हो जाता है। जिसके कारण आपकी कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है। जो वजन बढ़ने के कारण बनता है। 

मांसपेशियों और जोड़ों में कमजोरी और दर्द
कम थायराइड हार्मोन के कारण मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता हैऔर वह केटाबॉलिज्म(अपचय) में बदल जाता है। ऐसे में शरीर एनर्जी लेने के लिए मांसपेशियों जैसे सेल्स को  तोड़ता है। अपचय के दौरान, मांसपेशियों की ताकत कम हो जाती है। जिसके कारण अधिक कमजोरी और दर्द महसूस होता है। 

बालों का झड़ना
अगर आपके बाल बिना किसी वजह से तेजी से गिर रहें हैं तो समझ लें कि यह भी थायराइड का एक संकेत हो सकता है। एक स्टडी के अनुसार थायराइड के कारण थाइराइड हार्मोंस कम हो जाते है। जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। 

 अधिक तनाव होना
थायराइड का एक सबसे बड़ा संकेत तनाव भी हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को तनाव की समस्या ज्यादा देखी गई है। 

थायराइड के कारण

  1. आयोडीन की कमी
  2. जनेटिक
  3. विकिरण थैरेपी
  4. तनाव
  5. अत्यधिक दवाओं का सेवन
  6. मोनोपॉज
  7. प्रेग्नेंसी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement