Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सर्दियों में इन चीजों का सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड, डाइट में करें शामिल

यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, शरीर की मांसपेशियों में सूजन, जलन आदि जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 13, 2022 16:00 IST
सर्दियों में इन चीजों...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में इन चीजों का सेवन करने से कंट्रोल में रहेगा यूरिक एसिड

आजकल अनहेल्दी खानपान के कारण हर 10 में 8 लोगों को यूरिक एसिड की परेशानी होती है। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, शरीर की मांसपेशियों में सूजन, जलन आदि जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए समय रहते ही इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। बढ़े हुए यूरिक एसिड में खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। आइए जानते हैं क्या है यूरिक एसिड और यूरिक एसिड बढ़ने के दौरान क्या खाना चाहिए-

क्या है यूरिक एसिड-

यूरिक एसिड हमारे रक्त में मौजूद एक रसायन है। जिसका लेवल बढ़ने से गाउट या गठिया जैसी दिक्कत हो सकती है। इसके बढ़ने से हाथ पैरों में सूजन और दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल, शरीर के जोड़ों में जब काफी मात्रा में यूरेट क्रिस्टल इकठ्ठा हो जाता है तो ये दर्द की वजह बनता है। वहीं, यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गुर्दे की पथरी भी हो सकती है और यह नेफ्रोपैथी या गुर्दे की खराबी का संकेत भी हो सकता है। 

कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं-

डाइड्रेटेड रहें- 
रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। रोजाना ताजे फल और मौसमी फलों का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और यूरिक एसिड का लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

यूरिक एसिड में असरदार केला है -

केला न केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। केला में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से यह यूरिक एसिड मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यूरिक एसिड पेशेंट केले को अपने डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि यह आपके यूरिक एसिड के स्तर को काफी नॉर्मल रखता है। 

नींबू पानी- 
सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

अलसी- 
अलसी को रातभर पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह खाली पेट इन्हें अच्छे से चबा चबाकर खाएं। इससे यूरिक एसिज कंट्रोल रहता है।

खट्टे फल-
संतरा, अमरूद, आंवला और नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं जो यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो गाउट के खतरे को कम करते हैं और सूजन कम करने में भी सहायक होते हैं।

ये सब्जियां यूरिक ऐसिड को करती हैं कंट्रोल-
कुछ सब्जियां जैसे कि शकरकंद, लहसुन, प्याज, मूली, अदरक, मेथी, बैंगन, बथुआ, गाजर और चुकंदर यूरिक एसिड के स्तर पर नियंत्रण रखने में मदद करता है।

डाइट में शामिल करें डेयरी प्रोडक्ट-
डेयरी प्रोडक्ट के स्थान पर आप सोया मिल्क, टोफू आदि को डाइट में शामिल करें।

दाल- 
दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप अपनी मनपसंद किसी भी एक दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement