Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सावधान! नमक का ज़्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक, शरीर को घेर लेती हैं ये बीमारियां

जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक का सेवन भी आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। चलिए आपको बताते हैं ज़्यादा नमक के सेवन से आपको कौन से बीमारियां हो सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 10, 2024 19:32 IST
Eating too much salt side effects,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Eating too much salt side effects,

खाने में अगर नमक ज़रा भी कम हो जाए तो खाना एकदम फीका लगने लगता है और उसके स्वाद में ज़रा भी अच्छा नहीं लगता है। आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि नमक हमारे लिए कितना ज़रूरी है। नमक आपके सेहत और शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। दरअसल, लीवर, दिल और थायराइड जैसे कई अंगों को सुचारू रूप से संचालन करने में नमक जरूरी है। लेकिन जिस तरह किसी भी चीज की अति बुरी होती है उस तरह ज्यादा नमक का सेवन भी आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। इतना ही नहीं जो लोग भोजन और सलाद में ऊपर से नमक डालते हैं उनको ज्यादा बीपी की परेशानी जल्दी शुरू हो जाती है जो आगे जाकर हार्ट अटैक का कारण बनती है। नमक के ज्यादा इस्तेमाल से छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं ज़्यादा नमक के सेवन से आपको कौन से बीमारियां हो सकती हैं।

ज़्यादा नमक के सेवन से हो सकती हैं ये बीमारियां

  • स्किन की बीमारी: ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं।  
  • बालों का झड़ना: अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सोडियम की अधिकता होना इसका एक कारण है। यह सोडियम ज्यादा नमक के सेवन से बनता है जो ज्यादा बन जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर डालता है।
  • हड्डियां होती हैं  कमजोरी - ज्यादा नमक का सेवन करने से वो नमक हमारी हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को धीरे धीरे घटने लगता है जिसके चलते समय के साथ साथ हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है और आगे चलकर यही  कमजोरी ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी में तब्दील हो जाता है। 
  • किडनी की समस्या - ज्यादा नमक खाने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। इससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और किडनी की परेशानी हो जाती है। हाई 
  • ब्लड प्रेशर- ज्यादा नमक खाने से रक्तचाप बढ़ जाता है। यदि आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो नमक की मात्रा अपने भोजन में तुरंत कम कर दें, जिससे ब्लड प्रेशर लो होने में मदद मिलेगी। हाई ब्लड प्रेशर के चलते ही सबसे ज्यादा लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होती हैं।
  • हार्ट अटैक - ज्यादा नमक के सेवन से दिल की बीमारियां होती हैं और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता  है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

डायबिटीज का काल हैं ये योगासन, ब्लड शुगर हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल तो आज से ही करें शुरू

अखरोट के सेवन से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, सेवन करते ही जोड़ो का दर्द होगा गायब; जानें कब खाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement