Monday, April 29, 2024
Advertisement

अखरोट के सेवन से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, सेवन करते ही जोड़ो का दर्द होगा गायब; जानें कब खाएं?

यूरिक एसिड के बढ़ने से लोगों को जॉइंट्स में बहुत ज़्यादा तकलीफ होने लगती है। सर्दियों में तो ये तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि लोगों का उठना बैठना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए अखरोट का सेवन बहुत ज़्यादा फायदेमंद है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 10, 2024 17:42 IST
How to control uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to control uric acid

अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से यूरिक एसिड की समस्या लोगों के बीच बढ़ी है। यूरिक एसिड बढ़ने से इसके मरीजों को सेहत संबंधी कई तरह की दिक्कत होने लगती हैं। जैसे- जोड़ों में दर्द होना, उंगलियों में सूजन आना इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होना। यूरिक एसिड शरीर में तब बनता है जब प्यूरीन नाम के तत्व का ब्रेकडाउन हो जाता है। समय रहते ही अगर इसे कंट्रोल कर लिया गया तो आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच जाएंगे। ऐसे में अखरोट यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। जानें अलसी का बीज किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है, इसका सेवन किस समय और कितना करना चाहिए ये भी बताएंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर है अखरोट 

ड्राई फ्रूट्स में शुमार अखरोट सेहत के लिए बेहतरीन होता है। ये प्रोटीन और अन्य कई विटामिन का भंडार भी कहा जाता है। इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। ये सभी तत्व शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। जिसकी वजह से शरीर से बढ़े हुए यूरिक एसिड का स्तर अपने आप कम होने लगता है

डायबिटीज का काल हैं ये योगासन, ब्लड शुगर हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल तो आज से ही करें शुरू

अखरोट का सेवन करने के अन्य फायदे

  1. हड्डियों को करता है मजबूत
  2. दिल के लिए फायदेमंद
  3. दिमाग करता है तेज
  4. डायबिटीज में असरदार
  5. तनाव दूर करने में मददगार
  6. वजन घटाने में भी सहायक
  7. कब्ज की समस्या में मिलेगा आराम
  8. इम्यूनिटी करता है बूस्ट

कब करें इसका सेवन?

यूरिक एसिड के पेशेंट अखरोट को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आप बस सुबह खाली पेट 2 से 3 अखरोट का सेवन करें। इससे बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह आंवले का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे , जड़ से खत्म होंगी ये बीमारियां

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement