Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के कारण नहीं मिल पा रही शराब-सिगरेट, ऐसे करें तलब और बैचेनी को कंट्रोल

लॉकडाउन के कारण शराब और पान-मसाला हो गई जिसके कारण लोगों में विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण देखें जा रहे हैं। जानें कैसे करें इससे बचाव।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 27, 2020 16:03 IST
Corona lockdown know how to control withdrawal symptoms:- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Corona lockdown know how to control withdrawal symptoms:

कोरोना वायरस को लेकर भारत सहित पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके साथ ही जरूरत के सामानों की दुकान छोड़कर हर दुकान बंद कर दी गई हैं। अचानक से शराब और पान-मसाला बंद हो जाने के कारण लोगों में विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण देखे जा रहे हैं। जानें इसके बारे में और कैसे करें खुद का बचाव। 

क्या है विड्रॉल सिम्पटम्स?

जब किसी व्यक्ति को बिना मेडिकल सपोर्ट के अचानक शराब, सिगरेट या मसाला आदि न मिलने  लगे तो वह विड्राल सिम्पटम्स का शिकार हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को दवा या मेडिकेशन न मिलने के कारण शारीरिक के साथ मानसिक प्रभाव पड़ने लगता है।  

विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण
कई लोगों को अचानक शराब या निकोटिन छोड़ने के कारण चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, गुस्सा, बेचैनी, शरीर कांपना, दिमाग की एकाग्रता खत्म होना और शरीर में बेतहाशा दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। 

विड्राल सिम्पटम्स से बचाव
अगर किसी व्यक्ति को थोड़ी समस्या हो रही है तो इससे थोड़ा दिमाग हटाकर और कही लगा सकता है। लेकिन जब इसके लक्षण नजर आने लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

कोरोना वायरस: घर पर अपने बच्चों से कैसे आना है पेश, जानें WHO से 6 खास पेरेंटिंग टिप्स

अगर आप अल्कोहल लेते हैं लेकिन लॉकडाउन के कारण आपको नहीं मिल पा रही है तो आपको विड्राल सिम्पटम्स के लक्षण जरूर नजर आएंगे। हो सकता है कि बार-बार आपका मन अल्कोहाल पीने का करें। तो दिमाग को थोड़ा डायवर्ट करने की कोशिश करें।

घर में ऐसे कंट्रोल करने की करें कोशिश
लॉकडाउन के कारण अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो आप इसे घर में भी कंट्रोल करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में आप अपना कोई फेवरेट काम करें। आप अल्कोहाल की जगह कोई और लिक्विड पी सकते हैं या फिर घर में  ऐसा कोई ऐसा सदस्य या दोस्त है जो आपको सही तरीके से काउसलिंग कर सकता है तो उसकी भी मदद ले सकते हैं। 

लॉकडाउन के कारण घर में बैठे-बैठे लग रही है ज्यादा भूख तो अपनाएं ये टिप्सइस हेल्पलाइन की ले सकते है मदद

अगर आप तब भी शराब या अन्य नशे की लत को नहीं छोड़ पा रहे है तो इस ट्रोल फ्री हेल्पलाइन की मदद कर सकते हैं।

फोन नंबर- 011 22901701 में मिस कॉल कर सकते हैं। या फिर इस वेबसाइट में डालकर मेल कर सकते हैं और इससे संबंधित और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं- यहां कर क्लिक

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement