Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के कारण घर में बैठे-बैठे लग रही है ज्यादा भूख तो अपनाएं ये टिप्स

कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिनों का लॉकडाउन हो गया है। दिनभर घर में रहने के कारण आप अधिक खाना खा रहे हैं। जानें इसे कैसे करें कंट्रोल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 27, 2020 14:38 IST
lockdown carving- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY lockdown carving

देशभर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन कर दिया गया है। लोग घरों में बंद हो गए है। घर के बाहर कोई काम नहीं कर सकते है इसलिए लोग कई दिनों से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐस में दिनभर बैठ कर काम करते रहते हैं। जिसके कारण कई लोग अधिक मात्रा में खाना खा रहे हैं यानि ओवर-ईटिंग कर रहे हैं।   जिसका सीधा असर आपके शरीर में पड़ रहा है। शारीरिक एक्सरसाइज न होने के कारण आपकी पेट की चर्बी तेजी से बढ़ेगी। ऐसे में आप कुछ चीजों का ध्यान रख सकते हैं। जिससे 21 दिनों तक होने वाले इस लॉकडाउन के समय आप ज्यादा न खाएं। जिससे अन्य बीमारियां होने का खतरा कम हो जाए।

एक डाइट प्लान बनाना है जरूरी

जब हमारा ऑफिस होता है तो वहीं पर हमारा एक-एक काम करने की फिक्स टाइमिंग होती है। लेकिन जब हम घर से काम करते हैं तो सिर्फ काम ही करते रहते हैं। इसके साथ ही वह कुछ न कुछ खाते रहते हैं। कई लोगों की आदत होती है कि थोड़ी देर में कॉफी या चाय पीते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसमें अधिक कैफीन पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इनका सेवन कम से कम करें। इसके अलावा आप शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी न होने दें। 

कोरोना वायरस के बीच आपने रखी हुई है दाढ़ी तो हो जाएं सावधान

ब्रेकफास्ट
आप दिनभर घर पर ही रहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में कुछ हैवी खा सकते हैं। आप चाहे तो नाश्ता में ऑमलेट, ब्रेड बटर, चीला, पोहा, इडली आदि खा सकते हैं। यह हेल्दी होने के साथ-साथ काफी देर में पचते है। जिसके कारण आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। इसके साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में पानी जरूर पीते रहें।  

दिनभर का डाइट प्लान करें नोट
कई लोग ऐसा करते हैं कि वह जो दिनभर खाते हैं वह एक डायरी में नोट करते रहते हैं। इससे उन्हें पता चल जाता है कि आज ज्यादा क्या चीज खाईं। जिससे आप दूसरे दिन कम खाने की कोशिश करेंगे। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी ज्यादा खाने की आदत कम हो गई है। 

सेल्फ आइसोलेशन के समय ऐसे आसानी से कम करें पेट की चर्बी, रुजुता दिवेकर से जानें एक्सरसाइज

स्नैक्स लें लाइट
कई बार होता है कि ब्रेकफास्ट और लंच के बीच स्नैक्स में काफी देर होती है। ऐसे में हम अपनी भूख बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण हम अनहेल्दी चीजें अधिक मात्रा में खा लेते हैं।  ऐसे में आप हेल्दी खाना खाएं और वो भी कम मात्रा में। इसमें आफ मूंगफली, मखाना, नट्स, सब्जियों का सूप, पोहा, फल, जूस, ओट्स आदि शामिल कर सकते हैं। 

इन चीजों का करें कम सेवन
हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक अधिक नमक, चीनी और मैदा है। इसलिए इसका सेवन कम से कम करें। पैकेटबंद चीजों में अधिक नमक और चीनी होती है जो आपके सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement