1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस के बीच आपने रखी हुई है दाढ़ी तो हो जाएं सावधान

कोरोना वायरस के बीच आपने रखी हुई है दाढ़ी तो हो जाएं सावधान

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन(CDC) ने चेताया है कि घनी दाढ़ी वाले लोगो को कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा हो सकता है। जानिए कैसे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 27, 2020 14:11 IST
beard- India TV
beard

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय जनता से घर में सुरक्षित रहने के लिए अपील कर रहा हैं। वहीं दूसरी ओर सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन(CDC) ने पुरुषों दाढ़ी को लेकर एक खतरा जताया है। सीडीसी ने कहा है कि जो लोग घनी दाढ़ी रखते हैं उन्हें अन्य लोगों के मुकाबले कोरोना वायरस का अधिक खतरा हो सकता है। सीडीसी का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग अपनी हाइजीन का पूरा ध्यान रख रहे हैं और लगातार हाथों की सफाई के साथ मास्क और ग्लव्स लगा रहे हैं। लेकिन दाढ़ी और मूंछ के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा हो सकता है। 

क्या मच्छर और अखबार से फैलता है कोरोना वायरस?, जानें स्वास्थ्य मंत्रालय से सच्चाई

सीडीसी के मुताबिक, जब हम अपने मुंह को ढकने के लिए मास्क लगाते हैं तो दाढ़ी के कारण यह ठीक से लग नहीं पाता है। जिसके कारण  कोरोना वायरस के संपर्क में आप आ सकते हैं। 

beard

beard

सीडीसी ने एक तस्वीर शेयर की। जिसमें बतायागया कि किस तरह दाढ़ी एक इंसान के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं।  सिर्फ दाढ़ी ही नहीं मूंछें रखने वाले के साथ ही यहीं दिक्कतेआती हैं। 

सेल्फ आइसोलेशन के समय ऐसे आसानी से कम करें पेट की चर्बी, रुजुता दिवेकर से जानें एक्सरसाइज

वहीं  दूसरी ओर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि किसी भी व्यक्ति के नाखून भी कोरोना वायरस के कारण जानलेवा साबित हो सकते हैं। 

पूर्वी पारिख का आगे कहना है कि लोग अपनी बेकार की आदतों के कारण कोरोना वायरस को बुलावा दे रहे हैं। अगर आपकी भी नाखुन चबाने की आदत है तो संभल जाएं, क्योंकि हमारे नाखूनों में भी गंदगी के साथ-साथ वायरस या बैक्टीरिया हो सकते हैं। जिन्हें हम दांतों से चबाते है। जिसके कारण यह आसानी से हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। 

अगर आप भी कोरोना वायरस की महामारी से बचना चाहते हैं तो लॉकडाउन ेके समय शेविंग करते रहें। इसके साथ ही अपने नाखूनों को छोटे-छोटे रखने के साथ-साथ सफाई का ध्यान रखें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना वायरस के बीच आपने रखी हुई है दाढ़ी तो हो जाएं सावधान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X