Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना काल में मजबूरी में घर से बाहर निकल रहे हैं तो इन 7 बातों का ध्यान रखें, बचे रहेंगे संक्रमण से

अगर किसी कारण घर के बाहर निकलना पड़ रहा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। जिससे कि कोरोना नजदीक फटकेगा भी नहीं। जानिए घर के बाहर निकलते वक्त किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2020 19:11 IST
कोरोना वायरस से बचाव- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO कोरोना वायरस से बचाव

बदलते मौसम के साथ-साथ कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। आलम ये हो गया कि लोगों को सामान्य फ्लू, सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर हम खबरा जाते है कि कहीं कोरोना के शिकार तो नहीं हो गए। दरअसल कोरोना के लक्षण बहुत ही कॉमन है जिसके कारण इसे पहचानना काफी मुश्किल है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप खुद का ख्याल रखें। कोरोना काल में कोशिश करें कि घर पर ही रहें। अगर किसी कारण घर के बाहर निकलना पड़ रहा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। जिससे कि कोरोना नजदीक फटकेगा भी नहीं। जानिए घर के बाहर निकलते वक्त किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

सुरक्षा का रखें पूरा ख्याल

घर से बाहर निकलने से पहले में मास्क जरूर लगाएं। इसके साथ ही साथ में सैनिटाइजर रखना ना भूले। अगर संभव हो तो हाथों में ग्लव्स भी पहल लें। इसके बाद ही घर से बाहर कदम निकालें। वहीं दूसरी ओर अगर आपको जरा सा भी सर्दी-जुकाम या फिर बुखार सा महसूस हो रहा है तो घर पर ही रहें। इसके साथ ही समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज जरूर करते रहें।

कोरोना से बचने के 30 टिप्स, 10 भी फॉलो किए तो दूर रहेगा कोविड 19

आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है तो इस बाक का ध्यान रखें कि आंख, मुंह, नाक में हाथ न लगाएं। दरअसल आपने किसी संक्रमित वस्तु को छू लिया है और आपने चेहरे पर हाथ लगाया तो यह अनजाने में ही आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाएंगे। 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट 

कोरोना काल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। कोशिश करें कि खुद की गाड़ी या फिर कैब या ऑटो करके ही जाएं। इसके अलावा अगर आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ही जाना है तो अपने चेहरे को मास्क से ढंक कर रखें। सामान्य सर्जिकल मास्क की बजाय आप एन95 और एन99 का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। इसके साथ ही अगर किसी को सर्दी-जुकाम आदि है तो उससे दूरी बनाकर रखें।

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

मॉल्स से बनाएं दूरी

Image Source : INSTAGRAM/THE_UGLY_GUY7
मॉल्स से बनाएं दूरी

मॉल्स, रेस्टोरेंट जाने से बचें

मॉल्स, रेस्टोरेंट आदि में सैकड़ों लोग आते है और उनमें से कौन कोरोना वायरस से संक्रमित है। यह कहना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए कोशिश करें कि मॉल्स, रेस्टोरेंट आदि में जाने से बचें। 

एक-दूसरे से हाथ मिलाने से बचें

आपको बता दें कि कोरोना वायरस हाथों से ही फैलता है। ऐसे में अगर आपके हाथ गंदे हुए और आपने किसी व्यक्ति से हाथ मिला लिया तो आपके गंदे हाथों में  मौजूद वायरस दूसरे व्यक्ति तक आसानी से पहुंच सकते है। इसलिए हाथ मिलाने के बजाय दूर से नमस्ते या हैलो करें।

लिफ्ट बटन न छुएं

Image Source : INSTAGRAM/HYGIENE_KEYS
लिफ्ट बटन न छुएं

लिफ्ट का बटन और दरवाजों को न छुएं

कोरोना वायरस फैलने का यह सबसे आसान तरीका है। पब्लिक प्लेस में लगे दरवाजों के हैंडल , लिफ्ट के बटन आदि सबसे ज्यादा संक्रमित होती है। इन चीजों को कई दिनों तक कोरोना वायरस जिंदा रह सकता है। अगर आपने इन चीजों को टच करके हाथों को सैनिटाइज नहीं किया तो आप कोरोना वायरस के शिकार हो सकते है। इसलिए इन चीजों को छूने से बचें। अगर किसी कारणवश छू लिया है तो तुंरत हाथों तो साबुन-पानी से धोएं या फिर सैनिटाइज करें। 

किसी से पैसे लेते वक्त ध्यान रखें ये बातें

कोरोना वायरस नोट और सिक्कों से भी फैल सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि किसी से नोट न लें। अगर लेना पड़ रहा है तो उसे छुए मत बल्कि उस व्यक्ति से सीधे अपने बैग में डालने को कहें। जिसके बाद घर आकर धूप में रखकर अच्छी तरह से अपने हाथों को धो लें।

कोरोना वायरस के 15 लक्षण, इनमें से दस भी दिखें तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट

 सोशल गैदरिंग में लोगों से बनाएं दूरी

अगर आप खुद को कोरोना वायरस से बचाना  चाहते है तो शादी, पार्टी आदि सोशल गैदरिंग में जाने से बचें। 

अन्य खबरों के लिए करें यहां क्लिक

क्या है पल्स ऑक्सीमीटर? आखिर कैसे कोरोना में सुरक्षा कवच का काम करती है ये डिवाइस

कोरोना से खुद को बचाने के लिए स्वामी रामदेव ने बताया रामबाण तरीका, जानें क्या है वो

कोरोना वायरस के दौरान तेजी से बढ़ रहे है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के मामले, जानिए कारण और लक्षण

कोरोना को हवा में ही पकड़कर मार सकता है ये एयर फिल्टर, वैज्ञानिकों से जानें कैसे करता है ये काम

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement