Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Coronavirus LIVE: अब एक क्लिक में मिलेंगे Oxygen Concentrator, OLA ड्राइवर करेंगे होम डिलीवरी

रोना महामारी देश में तेजी से फैलती जा रही हैं। शहर ही नहीं बल्कि गांव भी अब चपेट में आ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के कारण लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं और हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 14, 2021 23:29 IST
कोरोना वायरस लाइव अपडेट- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना वायरस लाइव अपडेट

कोरोना महामारी देश में तेजी से फैलती जा रही हैं। शहर ही नहीं बल्कि गांव भी अब चपेट में आ रहे हैं। देश में कोरोना वायरस के कारण लाखों लोग  संक्रमित हो चुके हैं और हजारों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसके साथ ही अच्छी खबर यह है कि कोरोना का रिकवरी रेट भी काफी बढ़ा हुआ है। 

 

Latest Health News

Coronavirus Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 8:38 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    अब एक क्लिक में मिलेंगे Oxygen Concentrator, OLA ड्राइवर करेंगे होम डिलीवरी

  • 4:53 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    बच्चों में ज्यादा गंभीर हो सकते हैं कोविड के परिणाम : अध्ययन

    कोविड संक्रमण वाले बच्चे बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ जैसे विशिष्ट लक्षण प्रदर्शित नहीं कर सकते हैं, इसलिए ज्यादा जांच और सतर्कता की जरूरत होती है। बच्चों को कोविड की वजह से होने वाले नुकसान को लेकर शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है।

    अमेरिका के अलबामा विश्वविद्यालय के नेतृत्व में होने वाले इस शोध में बमिर्ंघम के शोधकर्ता भी शमिल थे। अध्ययन में पाया कि कोविड संक्रमण वाले बच्चों को अस्पताल में भर्ती होने, क्रिटिकल केयर और यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता पड़ सकती है।

    अध्ययन के लिए, टीम ने लगभग 12,000 बाल चिकित्सा कोविड रोगियों की पहचान की। टीम ने पाया कि सबसे आम लक्षणों में खांसी और सांस लेने में कठिनाई, मतली, उल्टी, दस्त और पेट में दर्द और बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द और स्वाद और गंध की गड़बड़ी जैसे गैर-विशिष्ट लक्षण शामिल थे।

    कार्डियोवस्कुलर डिजीज के डिवीजन में क्लिनिकल रिसर्च फेलो विभु परचा ने कहा, "वयस्कों की तुलना में बच्चों में खराब दैनिक परिणामों की दर अपेक्षाकृत कम है, फिर भी 5-6 प्रतिशत मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। अस्पताल में भर्ती होने वालों में से 18 प्रतिशत को गंभीर देखभाल की आवश्यकता होती है और 4 प्रतिशत को सांस लेने के लिए वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है।"

    अध्ययन में स्वास्थ्य देखभाल में नस्लीय असमानताओं को भी दिखाया गया है जो कि अल्पसंख्यक आबादी वाले बच्चों के बीच अस्पताल में भर्ती होने के उच्च जोखिम से स्पष्ट है।

    यह निष्कर्ष नेचर साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अक्टूबर 2020 के एक दस्तावेज में बताया कि कोविड -19 वयस्कों की तुलना में बच्चों में बहुत कम है। बच्चों और किशोरों ने रिपोर्ट किए गए मामलों में से लगभग 8 प्रतिशत (और वैश्विक आबादी का 29 प्रतिशत) का प्रतिनिधित्व किया।

    अध्ययन भारत में कोरोनावायरस की चल रही दूसरी और घातक लहर में कोविड -19 से संक्रमित कई बच्चों की स्थिति को प्रतिध्वनित करता है। हल्का बुखार, खांसी, सर्दी और पेट की समस्या जैसे लक्षणों के अलावा, कुछ ने शरीर में दर्द, सिरदर्द, दस्त और उल्टी की भी शिकायत की। 1 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी वायरस से संक्रमित थे।

    कुछ बच्चे मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (एमआईएस-सी) जैसी अधिक गंभीर जटिलताओं की भी रिपोर्ट कर रहे हैं। लगातार बुखार के साथ एक दुर्लभ सूजन की स्थिति हो रही है। यह आमतौर पर कोविड की शुरूआत के 2-4 सप्ताह के बाद होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने माता-पिता से अनुरोध किया है कि वे अपने बच्चों को बाहर न निकलने दें और उन्हें वायरस के संपर्क में न लाएं।

  • 2:01 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    महाराष्ट्र में कोरोना के साथ ब्लैक  फंगस का कहर

    महाराष्ट्र में पिछले साल कोविड-19 फैलने के बाद से अब तक दुर्लभ और गंभीर फंगल संक्रमण म्यूकरमाइकोसिस से 52 लोगों की मौत हो गई है।  स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारीने बताया कि पिछले साल कोविड-19 शुरु होने के बाद से अब तक म्यूकरमाइकोसिस से महाराष्ट्र में 52 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से सभी कोविड-19 से स्वस्थ हो गए थे लेकिन ब्लैक फंगस के कारण इनकी मौत हो गई। अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर बताया कि पहली बार राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने ब्लैक फंगस के कारण मरने वाले लोगों की सूची बनाई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा था कि राज्य में ब्लैक फंगस के 1,500 मामले हैं। म्यूकरमाइकोसिस के मामले बढ़ने से राज्य के स्वास्थ्य देखभाल ढांचे पर बोझ बढ़ सकता है जो पहले ही दबाव में है।

  • 1:52 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    दिल्ली में 24 घंटों में कोरोना मामलों में आई कमी

    केंद्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली शहर में कोरोना संक्रमण के साढ़े आठ हजार मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा, "इतने मायूसी के माहौल में, मैं आपको एक सुखद ख़बर देना चाहता हूं। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में साढ़े आठ हजार कोरोना के मामले आए हैं। 24 घंटे में संक्रमण दर 12% रह गई है। दिल्ली में अब काफी कम लोग बीमार पड़ रहे हैं। मरीज कम होने के साथ अस्पतालों में बेड भी खाली हो रहे हैं।"

    दिल्ली में नए मरीजों की संख्या में भले ही अभी गिरावट देखने को मिल रही हो लेकिन शहर में अभी भी गंभीर मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। अरविंद केजरीवाल ने कहा, "ICU बेड अभी भी भरे हुए हैं। इसका मतलब गंभीर मरीजों की संख्या अभी कम नहीं हुई है। अभी भी दिल्ली के अस्पतालों में सभी ICU बेड भरे हुए हैं। लगभग 1,200 नए ICU बेड बनकर तैयार हैं, 1-2 दिन में ये शुरू हो जाएंगे। किसी भी हालत में ढिलाई नहीं करनी है, लॉकडाउन का पालन करना है।"

  • 10:25 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 16.08 करोड़ हुए

    कोरोना के वैश्विक मामले 16.08 करोड़ हो गए हैं और इससे हुई मौतों की संख्या बढ़कर 33.4 लाख से अधिक हो गई है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी। शुक्रवार की सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि वर्तमान वैश्विक मामले और इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर क्रमश: 160,825,974 और 3,340,130 हो गई है।

    सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका दुनिया में सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 32,852,543 और 584,478 के साथ सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है।

    संक्रमण के संदर्भ में, भारत 2,3703,665 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है।

    30 लाख से अधिक मामलों वाले अन्य सबसे प्रभावित देश ब्राजील (15,433,989), फ्रांस (5,902,343), तुर्की (5,083,996), रूस (4,857,303), यूके (4,460,405), इटली (4,139,160), स्पेन (3,598,452), जर्मनी (3,598,452) हैं। , अर्जेंटीना (3,242,103) और कोलम्बिया (3,067,879) है।

    मौतों के मामले में, ब्राजील 430,417 लोगों की मौत के साथ दूसरे स्थान पर है।

    (आईएएनएस)

  • 10:22 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    देश में 24 घंटे में कोरोना के मामले

     पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 3 लाख 43 हजार 144 नए मरीज सामने आए हैं जबकि इस अवधि में 4 हजार कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। राहत की बात ये है कि इस दौरान कोरोना संक्रमण से उबरने वालों की संख्या 3 लाख 44 हजार 776 रही। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए नए आकंड़ों के बाद देश में अबतक सामने आए कोरोना संक्रमण के मामले 2 करोड़ 40 लाख 46 हजार 809 तक पहुंच गए हैं। इन मामलों में से 2 करोड़ 79 हजार 599 मरीज कोरोना महामारी को मात दे चुके हैं, जबकि 2 लाख 62 हजार 317 की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। इस वक्त देश में कोरोना के एक्टिव मामले 37 लाख 4 हजार 893 हैं।

     

  • 7:37 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद सुरक्षित- CDC

    दुनिया में कोरोना संक्रमण से बूरी तरह प्रभावित अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके व्यक्ति बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस को फॉलो किए बिना गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। जबकि आपको बता दें कि कोरोना को रोकने के लिए मास्क पहनने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है।

     

  • 7:35 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    महाराष्ट्र में कोविड से मौतों में इजाफा, नए मामलों में कमी आई

    महाराष्ट्र में कोविड-19 से हुई मौतों का आंकड़ा बढ़ा है, लेकिन संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है। गुरुवार को मुंबई में मरने वालों की कुल संख्या 14 हजार के पार चली गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बुधवार को 816 मौतों की तुलना में, गुरुवार को राज्य में कोविड से 850 लोगों की मौत हो गई।

    मुंबई की स्थिति में सुधार जारी है। यहां संक्रमण का स्तर 3 हजार के स्तर से नीचे आ गया है। बुधवार को नए मामलों का आंकड़ा 2,104 था जो गुरुवार को घटकर 1,952 हो गया। शहर में कुल संक्रमितों की संख्या अब 683,185 हो गई है।

  • 7:32 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    केरल में लॉकडाउन के बावजूद कम नहीं हो रहा संक्रमण, 39,955 मामले सामने आए

    केरल में कोरोना का कहर लगातार जारी है। राज्य में गुरुवार को पिछले 24 घंटों के दौरान 39,955 नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए। प्रदेश में पिछले शनिवार से लगाए गए लॉकडाउन के बावजूद मामले कम नहीं हो रहे हैं। कुल 1,39,656 नमूनों के परीक्षण के बाद आई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि कुल सक्रिय मामले फिलहाल 4,38,913 हैं।

    केरल ने हालांकि संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या कम रहने की बात कही है, मगर यहां दूसरी लहर का खतरनाक प्रकोप देखने को मिला है, जिससे 97 और लोगों ने जान गंवा दी है। यहां गुरुवार को महामारी के बाद से एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों ने जान गंवाई है। दूसरी लहर के दौरान मृत्यु दर बढ़ रही है। राज्य में अब तक कोरोना से 6,150 लोग दम तोड़ चुके हैं।

    इस बीच, 33,733 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं, जिसके बाद राज्य में ठीक होने वाले रोगियों की कुल संख्या 16,05,471 हो गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement