1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस 27 मार्च लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स: जानें इस घातक महामारी से जुड़ी हर बड़ी खबर

कोरोना वायरस 27 मार्च लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स: जानें इस घातक महामारी से जुड़ी हर बड़ी खबर

देश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 27, 2020 6:51 IST
coronavirus lockdown live health updates- India TV
कोरोना वायरस 27 मार्च लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। भारत में भी इसका प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है। एहतियात के तौर पर पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है। हालांकि, इसके बावजूद इंडिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के 694 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 16 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस घातक महामारी से जुड़ी खबरों और ताजातरीन हेल्थ अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Live updates : coronavirus march 27 latest HEALTH Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 1:54 PM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    जानें WHO से 6 खास पेरेंटिंग टिप्स

    कोरोना वायरस के कारण हर कोई सेल्फ आइसोलेशन में है। जिसके कारण पूरी दुनिया में फैमिली लाइफ को बढ़ावा मिल रहा है। देश के स्कूल-कॉलेज आदि बंद है। पैरेंट्स वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। जिससे कारण उन्हें घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ रहा है। दुनियाभर के पैरेंट्स इस समय अपने बच्चों के साथ वक्त बीता रहे हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने  माता-पिता के लिए 6 टिप्स ' Six One-Page Tips For Parents' बताया है। जिसमें स्ट्रेस मैनेजमेंट और कोरोना वायरस की महामारी के बारे में भी बताया गया है। जानें इन 6 पेरेटिंग टिप्स के बारे में।

    पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

  • 1:34 PM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    दिल्ली स्थित उप्र भवन में कंट्रोल रूम

    लॉकडाउन के दौरान दिल्ली में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों की मदद के लिए यहां स्थित उप्र भवन में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह चौबीसों घंटे काम करेगा। कंट्रोल रूम के जरिए जरूरतमंदों को हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया गया है। उत्तर प्रदेश के स्थानीय आयुक्त प्रभात कुमार सारंगी ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से नई दिल्ली स्थित उत्तर प्रदेश भवन में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा।

    उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के निवासियों, जिन्हें किसी भी प्रकार की समस्या है तो वह उत्तर प्रदेश भवन कंट्रोल रूम में दूरभाष संख्या - 011-26110151 से 26110155 और मोबाइल संख्या - 9313434088 पर सम्पर्क कर सकते हैं। प्रभात कुमार ने बताया है कि लोग व्हाटसएप कर अपनी समस्या से अवगत करा सकते हैं।

  • 1:31 PM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    पीजीआई-चंडीगढ़ में टेली-परामर्श सेवा शुरू

    प्रतिष्ठित पीजीआई अस्पताल ने शुक्रवार को कोरोनावायरस की महामारी के मद्देनजर अपने पंजीकृत आउटडोर रोगियों के लिए टेली-परामर्श सेवा शुरू की है। यह सुविधा बाल रोग, प्रसूति और स्त्री रोग, ओटोलारिंगोलॉजी (ईएनटी), न्यूरोलॉजी और हेपेटोलॉजी विभाग के रोगियों को दी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक विभाग ने दो वरिष्ठ डॉक्टरों को सुबह 10 बजे से अपराह्न् एक बजे तक फोन पर परामर्श देने के लिए नियुक्त किया है।

    पीजीआईएमईआर के पंजीकृत रोगियों को हेल्पलाइन नंबरों - 0172-2756181 और 8427025335 पर सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच फोन करके टेली-परामर्श के लिए खुद को पंजीकृत कराना होगा। एक अधिकारी ने बताया कि पंजीकृत रोगियों को सुबह 10 बजे के बाद डॉक्टर का फोन आएगा।

  • 10:51 AM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    724 हुई कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या

    देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 724 हो गई, (इसमें 66 ​ठीक/ डिस्चार्ज हो चुके मामले और 17 मौतें शामिल हैं) :स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय 

  • 6:59 AM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    WHO ने हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बताए टिप्स

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ट्विटर पर बताया कि हेल्दी लाइफस्टाइल से कोरोना वायरस से लड़ा जा सकता है। इसके लिए आप पौष्टिक खाना खाएं। एक्सरसाइज करें। सिगरेट पीना बंद करें। शराब का सेवन ना करें। अच्छी नींद लें। बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें। साबुन से हाथ धोते रहें। मेंटल हेल्थ का भी खास ख्याल रखें। 

     

  • 6:52 AM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    एम्स में अब मोबाइल पर पुराने मरीज को सलाह देंगे डॉक्टर

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टर अब अपने पुराने मरीजों को टेलीफोन पर सलाह देंगे। कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर एम्स में ओपीडी सेवा पहले से ही बंद है। लिहाजा, एम्स ने टेली कंसल्टेशन सुविधा आरंभ करने का फैसला लिया है। यह जानकारी एम्स के एक अधिकारी आईएएनएस को दी।

  • 6:51 AM (IST) Posted by
    Sonam Kanojia

    भारत में कोरोना के 694 मामले की पुष्टि, 16 की मौत

    भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के 694 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 16 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर गुरुवार की शाम उपलब्ध जानकारी के अनुसार, "देश में कोरानावायरस के अब तक 694 मामले की पुष्टि हुई है,जिनमें 647 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं। देश में कोरोनावायरस से पीड़ित 45 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो गई है।" स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर यह जानकारी गुरुवार की रात आठ बजे अपडेट की गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना वायरस 27 मार्च लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स: जानें इस घातक महामारी से जुड़ी हर बड़ी खबर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X