1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने 'दो गज की दूरी हम सबके लिए जरूरी' पर दिया जोर

कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने 'दो गज की दूरी हम सबके लिए जरूरी' पर दिया जोर

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या भारत में लगातार बढ़ती जा रही है। इस दौरान आयुष मंत्रालय ने नई गाइडलाइन के तहत दो गज की दूरी पर ज्यादा जोर दिया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 11, 2020 15:31 IST
Coronavirus - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/MINISTRY OF HEALTH Coronavirus 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तलहचा मचा दिया है। कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोरोना की चपेट में आने वाले देशों में पहले नंबर पर अमेरिका, दूसरे पर ब्राजील और तीसरे पर 8 लाख 22 हजार 603 संक्रमित लोगों के साथ भारत है। कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सभी देश उचित कदम उठा रहे हैं। इस बीच भारत में आयुष मंत्रालय ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के जरिए आयुष मंत्रालय ने दो गज की दूरी का पालन करने की लोगों से गुजारिश की है।

आयुष मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर कोरोना से बचाव को लेकर एक पोस्टर ट्वीट किया है। इस पोस्टर को ट्वीट करते हुए लिखा- 'सभी सार्वजनिक स्थानों पर डिस्टेंसिंग मानदंडों का पालन करें। इस जानकारी को साझा करें और आपकी मदद करने में हमारी मदद करें। इस पोस्ट में दो गज की दूरी हम सभी के लिए जरूरी लिखा है।'

इस पोस्ट के जरिए आयुष मंत्रालय ने लोगों को इस ओर संकेत दिया है कि इस महामारी से बचने का एक मात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है। आप किसी भी सार्वजनिक स्थल पर हों तो दूसरों से दो गज की दूरी बनाना न भूलें। इसके साथ ही मास्क का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से न केवल आप खुद को बचा पाएंगे बल्कि दूसरों की जान भी बचा पाएंगे।

कोरोना वायरस के मामलों में जिस गति से बढ़ोतरी हो रही है लगभग उसी गति से लोगों के ठीक होने का सिलसिला भी बढ़ रहा है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से देश में जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे यानि शुक्रवार सुबह 8 बजे से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे के दौरान देश में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 27114 नए केस आए हैं और देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 820916 तक पहुंच गया है। हालांकि इसमें एक्टिव मामले 283407 ही हैं।

देशभर में जितने कोरोना वायरस मामले हैं उनमें लगभग 59 प्रतिशत मामले सिर्फ 3 राज्यों यानि महाराष्ट्र, तमिलनाडू और दिल्ली में हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में 7862 नए मामले आए हैं जिसकी वजह से राज्य में कुल मामले बढ़कर 238461 हो गए हैं, दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 2089 नए केस देखने को मिले हैं और कुल मामले बढ़कर 109140 हो गए हैं जबकि तमिलनाडू में भी मामले बढ़कर अब 130261 हो गए हैं।

कोरोना वायरस के मरीजों की पहचान के लिए देश में लगातार टेस्टिंग हो रही है। शुक्रवार को ही देशभर में कुल 2.82 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए हैं। देश में कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा बढ़कर 1.13 करोड़ के पार पहुंच गया है। दुनियाभर में अमेरिका, रूस और ब्रिटेन के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा टेस्ट भारत में ही हो रहे हैं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कोरोना वायरस के दौरान तेजी से बढ़ रहे है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के मामले, जानिए कारण और लक्षण

हवा से फैल सकता है कोरोना, WHO ने जारी की नई गाइडलाइन

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने 'दो गज की दूरी हम सबके लिए जरूरी' पर दिया जोर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment