Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस महामारी के चार नए लक्षण आएं सामने, हो जाए सतर्क

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के बीच इसके नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। एनएचएस ने नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें 4 नए लक्षणों के बारे में बताया गया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 26, 2020 13:08 IST
कोरोना वायरस के नए लक्षण- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस के नए लक्षण

कोरोना वायरस महामारी के मामले देश सहित पूरी दुनिया में तेजी से लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना के नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं। कई लोगों के इसके लक्षण समझ आ रहे हैं तो कई लोग बिना लक्षण के ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता रहा है।

आमतौर  कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने पर 2 से 14 दिन कर लग जाते हैं। इसमें बुखार, सिरदर्द, गले में दर्द, सांस लेने में समस्या होना जैसे कई आम लक्षण नजर आते है। वहीं कई केस ऐसे सामने आए है जिन्हें किसी भी प्रकार के कोई लक्षण समझ नहीं आए हैं और टेस्ट कराने पर पॉजिटिव निकले है। इसलिए हर किसी को सतर्क रहने की बहुत ही ज्यादा जरूरी है। हाल में ही इसके कुछ नए लक्षण सामने आए है। 

रोजाना भुना हुआ लहसुन खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये फायदे, जानिए घर पर कैसे भुने

कोरोना वायरस के ये नए लक्षण आए सामने

नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) ने नई एडवाइजरी जारी की है। जिसमें 4 नए लक्षणों के बारे में बताया गया है। 

आंखों संबंधी समस्या

आंखों संबंधी लक्षण काफी कम लोगों में देखे गए है। यह लक्षण गंभीर स्थिति में ही सामने आते हैं। इसमें आंखों में खुजली की समस्या, सूजन आना, लाल हो जाना, आंखों के आसपास नसें भी सूजन जाना या फिर आंखों से अधिक पानी आना आदि शामिल है।

नशे की लत से छुटकारा दिलाने में कारगर है ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए परमानेंट इलाज
 
खांसी की समस्या
खांसी आना वैसे भी कोरोना का एक लक्षण माना जाता है। लेकिन यूके की एक सर्वे के अनुसार पाया कि कोरोना वायरस संक्रमित सभी मरीजों को एक घंटे से लेकर चार घंटे तक लगातार खांसी की शिकायत थी। इसलिए लगातार खांसी आना भी कोरोना होना का एक लक्षण है। 

अधिक बैचेनी होना
कई बार किसी टेंशन या फिर बंद कमरे में बैठे रहने या ज्यादा का लेने के कारण भी कई लोगों को बैचेनी की समस्या हो जाती है। एनएचएस की एडवाइजरी के अनुसार कई लोगों को सिरदर्द, थकान के साथ-साथ बेचैनी और दुविधा की समस्या का भी सामना करना पड़ रहा है।

डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

स्किन का रंग बदलना
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के स्किन में बदलाव होना भी एक लक्षण कोरोना वायरस होने की बात कही गई हैा। यह लक्षण सबसे अधिक युवाओं में देखे जा रहे हैं।  इसमें मरीज के स्किन में चकत्ते, सूजन या फिर पैरों में घाव होने की समस्या हो रही है। 

ये 5 आयुर्वेदिक काढ़े इंस्टेंट बूस्ट करेंगे आपकी इम्यूनिटी, आसपास भी नहीं भटकेगा कोरोना वायरस

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement