1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. चुइंगम और पान मसाला के थूकने से फैलता है कोरोना, बरतें सावधानी

चुइंगम और पान मसाला के थूकने से फैलता है कोरोना, बरतें सावधानी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस बीमारी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 03, 2020 12:21 IST
 Spitting of chewing gum and pan masala spreads corona virus- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY  Spitting of chewing gum and pan masala spreads corona virus

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं कि कैसे देश को कोरोना वायरस से बचाया जाए। इसलिए वह लागातार लोगों से अपील कर रहे हैं कि घरों पर रहें। इसके साथ ही यूपी सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए पान मसाला की ब्रिकी में रोक लगा चुकी है। वहीं अब इस क्रम में हरियाणा सरकार ने 30 जून तक चुइंगम  की ब्रिकी में रोक लगा दी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि वास्तव में कोरोना वायरस चुइंगम  या फिर पान-मसाले से भी फैल सकता हैं।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस बीमारी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकले थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैल जाते है। इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं। संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। 

इंसान के फेफड़े शरीर में वो जगह हैं जहां से ऑक्सीजन शरीर में पहुंचना शुरू होता है जबकि कार्बन डाई ऑक्साइड शरीर के बाहर निकलता है। लेकिन कोरोना के बनाए छोटे-छोटे एयरसैक में पानी जमने लगता है और इस कारण आपको सांस लेने में तकलीफ़ होती है और आप लंबी सांस नहीं ले पाते। ऐसे में मरीज़ को वेन्टिलेटर की ज़रूरत पड़ती है। कई बार इस बात को लेकर गंभीरता न लेने पर मौत भी हो सकती है।

पान-मसाला  से फैल सकता है कोरोना वायरस?
आपको बता दें कि संक्रमण खांसी या छींक के दौरान निकलने वाली बूंदों से फैलता है। ऐसे में अगर आप पान मसाला खाते हैं। जिसे थोड़ी देर चबाने के बाद-बार थूकते रहते हैं। मसाले के साथ-साथ मुंह में बनने वाली लार भी चली जाती हैं।  ऐसे में संक्रमण बढ़ने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता हैं। 

चुइंगम
चुइंगम को हम काफी देर तक खाते रहते हैं। जिसके बाद इसे दूसरे की ओर या सरफेस में थूक देते हैं। जिससे संक्रमण फैलने से इनकार नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए आप भी इसे खाने से बचें। 

अगर आप भी पान-मासाल, चुइंगम या फिर स्मोकिंग कर रहे हैं तो इससे थोड़ा दूर रहने की कोशिश करें। जिससे कि आप खुद को और अपनी फैमिली को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकते हैं। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चुइंगम और पान मसाला के थूकने से फैलता है कोरोना, बरतें सावधानी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X