Thursday, May 09, 2024
Advertisement

दही के साथ इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

जानिए क्या हैं वो चीजें जिन्हें दही में मिलाकर खाने से आपकी सेहत को बेहतरीन फायदे होंगे

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: April 22, 2022 23:45 IST
Curd - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Curd

आमतौर पर दही खाना हर किसी को पसंद होता है। वहीं कई लोग ऐसे भी हैं कि जब तक अपनी डाइट में दही न शामिल कर लें वो अपने खाने को अधूरा मानते हैं। इस बात से आप अंदाजा लगा ही सकते हैं कि भारतीय थाली में दही कितना अहम भूमिका निभाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी मौजूद होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

वैसे तो दही को लोग खूब खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसी चीजें हैं जिसको दही के साथ मिलाकर खाने से आपको दोगुना लाभ मिल सकता है? तो ऐसे में जानिए क्या हैं वो चीजें जिन्हें दही में मिलाकर खाने से आपकी सेहत को बेहतरीन फायदे होंगे साथ ही सेहत संबंधी दिक्कतों से भी रहेंगे। आइए जानते हैं। 

सेहत के लिए रामबाण है सहजन की पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर हाई ब्लड तक करता है कंट्रोल

दही और जीरा

आजकल बढ़ते हुए वजन से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इसे कम करने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते रहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यदि आप दही में जीरा मिलाकर खाएंगे तो इससे आपका वजन कम हो सकता है। इसके लिए पहले आप जीरा को भूनकर हल्का दरबरा कर लें उसके बाद इसे दही में मिलाकर इसका सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। 

दही और चीनी

दही और चीनी

Image Source : FREEPIK
दही और चीनी

अक्सर लोग दही के साथ चीनी मिलाकर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से आपकी कफ की समस्या दूर होती है? जी हां, इसके सेवन से कफ की समस्या दूर होने के साथ-साथ शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती है।

दही और सेंधा नमक

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में दही में सेंधा नमक मिलाकर सेवन करें। ये शरीर में एसिड का लेवल बैलेंस करने में मदद करता है जिसकी वजह से ये एसिडिटी की समस्या में काफी फायदा पहुंचाता है।

दही और अजवाइन

अगर किसी को दांतों की समस्या या दांत में दर्द है तो वो दही और अजवाइन को एक साथ मिलाकर खा लें। इससे दांतों की समस्या से निजात मिलती है। साथ ही अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो ऐसे में भी दही में अजवाइन मिलाकर खा लें। इससे आपको फायदा मिलेगा। 

कई दिनों से हो रहा है पेट में दर्द? कहीं लिवर बढ़ने की तो नहीं है मर्ज, ऐसे करें बचाव

दही और काली मिर्च

दही और काली मिर्च

Image Source : FREEPIK
दही और काली मिर्च

अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या होती है। अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो आप दही में काली मिर्च मिलाकर खाएं। ये कब्ज की समस्या को दूर करने में कारगर है साथ ही इसे खाने से डाइजेशन भी ठीक रहता है। 

दही और काली मिर्च

दही और काली मिर्च बाल झड़ने की समस्या के लिए भी कारगर माना जाता है। इसके लिए तीन चम्मच दही में दो चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाकर एक घंटे तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर बाल धो लें। ऐसा करने से बाल सिल्की भी हो जाएंगे।

दिनभर महसूस करते हैं आलस? डाइट में इन चीजों को दें जगह और हमेशा बने रहें एनर्जेटिक

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement