Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सेहत के लिए रामबाण है सहजन की पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर हाई ब्लड तक करता है कंट्रोल

आइए जानते हैं सहजन की पत्तियां किस तरह से सेहत के लिए लाभकारी है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: April 20, 2022 19:38 IST
Moringa Leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Moringa Leaves

Highlights

  • सहजन को मोरिंगा, सहजना, सुजना, मुनगा आदि नामों से भी जाना जाता है।
  • इसकी पत्तियां सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है।

सहजन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसे कई नामों जैसे मोरिंगा, सहजना, सुजना, मुनगा आदि से भी जाना जाता है। जिस तरह सहजन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ठीक उसी तरह इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। 

Related Stories

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, क्लोरोफिल, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि कई बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है, जैसे, डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी, आंखों की बीमारी, गठिया आदि। अगर आप भी डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से पीड़ित और इसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं सहजन की पत्तियां किस तरह से सेहत के लिए लाभकारी है। 

दिनभर महसूस करते हैं आलस? डाइट में इन चीजों को दें जगह और हमेशा बने रहें एनर्जेटिक

ब्लड शुगर के लिए

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, सहजन की पत्तियों में एंटी-डायबिटीज गुण मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह डायबिटीज मरीजों के बेहद लाभकारी हो सकता है। इसलिए शुगर मरीज इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

सहजन की पत्तियां हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी काफी कारगर है। इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। साथ ही यह ब्लड वेसल्स को भी ठीक से कार्य करने में मदद करती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक के लिए बेहद फायदेमंद है ब्रोकली का जूस, जानें इसके अनगिनत फायदे

कैंसर के लिए

 क्या आप जानते हैं कि सहजन की पत्तियों का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है? जी हां, इसमें एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि कैंसर मरीजों के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

पाचन तंत्र रहेगा दुरुस्त

 सहजन की पत्तियों में फाइबर पाया जाता है जोकि पाचन तंत्र को मजबूत करने में काफी लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारी में फायदा मिलता है।

शोध में हुआ खुलासा, दुनिया की 52 फीसदी से अधिक आबादी सिरदर्द से है पीड़ित, महिलाएं अधिक परेशान

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement