Friday, April 26, 2024
Advertisement

शोध में हुआ खुलासा, किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को कैंसर का खतरा अधिक

एक अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके कैंसर ग्रसित होने का खतरा भी अधिक है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: April 10, 2022 22:09 IST
Kidney - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kidney

Highlights

  • टोरंटो यूनिवर्सिटी के अभिजात किचलू इस शोध रिपोर्ट के सह लेखक हैं।
  • उनका कहना है किडनी संबंधी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है।

किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को न सिर्फ कैंसर होने का अधिक खतरा होता है, बल्कि उनकी कैंसर से मौत होने की संभावना भी अधिक रहती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीजेज में प्रकाशित शोध अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके कैंसर ग्रसित होने का खतरा भी अधिक है।

Related Stories

टोरंटो यूनिवर्सिटी के अभिजात किचलू इस शोध रिपोर्ट के सह लेखक हैं। किचलू कहते हैं कि किडनी संबंधी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। जो व्यक्ति हल्के और थोड़े अधिक रूप से किडनी की बीमारी से ग्रसित हैं और जिनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ है, उनको कैंसर होने का अधिक खतरा है।

किडनी के स्टोन की समस्या को कैसे करें दूर? जानिए ये उपाय, मिलेगा आराम 

उन्होंने कहा कि जिन लोगों को किडनी की बीमारी होती है, उनके कैंसर पीड़ित होने पर मौत का अधिक खतरा रहता है, खासकर अगर उन्हें यूरोलॉजिक कैंसर, पेट का कैंसर या मल्टीपल माइलोमा हो जाये। उन्होंने कहा कि किडनी की बीमारी से लंबे समय से पीड़ित व्यक्तियों में कैंसर की जांच की रणनीति बनानी जरूरी है।

शोध के दौरान 58,82,388 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। ये वो लोग थे, जो किडनी की बीमारी से ग्रसित थे या डायलिसीस पर थे या उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ था।

इनपुट - आईएएनएस

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement