Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा दूध तो हो जाएं सावधान, ये परेशानियां दे सकती हैं दस्तक

कई लोग दूध को पचा नहीं पाते खास तौर पर बच्चों में इस तरह की परेशानियां होने लगती हैं। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 08, 2022 19:42 IST
दूध- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध

Highlights

  • कई लोगों को दूध से एलर्जी होती है
  • दूध के अत्यधिक सेवन से स्किन संबंधी परेशानियां होती हैं

कहते हैं दूध का सेवन हमारे आहार को कंप्लीट करता है। इसका सेवन लोग सुबह या शाम करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा दूध का सेवन आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। कई ऐसे रिसर्च बताते हैं कि दूध का ज्यादा इस्तेमाल हमारी बॉडी के लिए नुकसान पहुंचाता हैं। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा दूध का सेवन करने के क्या नुकसान हैं।

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

त्वचा पर असर

कहते हैं दूध में ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बाल, स्किन और दांतों के लिए भी जरूरी होते हैं। मगर कई बार दूध का ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी होने लगती है। इसका ज्यादा सेवन करने से पिंपल्स और शरीर में जगह-जगह चकत्ते निकल आते हैं।

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

आने लगती है सुस्ती और थकान
दूध का सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी की भी समस्या होने लगती हैं। कई लोग इसे पचा नहीं पाते खास तौर पर बच्चों में इस तरह की परेशानियां होने लगती हैं। ऐसी परिस्थिति को लीकी गट सिंड्रोम कहा जाता है। इससे थकान और सुस्ती के लक्षण नजर आने लगते हैं।

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां
दूध का अत्याधिक सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं। दूध पीने से हमारा पेट भर जाता है और कई लोग तो इतना दूध पी लेते हैं जिससे उनका पेट फूल जाता है, ऐसी परिस्थिति में उल्टी और बेचैनी जैसी परेशानियां आ सकती हैं।   

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement