Monday, April 29, 2024
Advertisement

गर्मियों में गले को तर करने के लिए पीते हैं सॉफ्ट ड्रिंक्स तो हो जाएं सावधान, ये बीमारियां देने वाली हैं दस्तक

कोल्ड ड्रिंक पीने के 40 मिनट बाद, शरीर में कैफीन का असर दिखता है आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: April 09, 2022 9:53 IST
सॉफ्ट ड्रिंक्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सॉफ्ट ड्रिंक्स

गर्मी का पारा हाई है और ऐसे में चिल्ड सॉफ्ट ड्रिंक बाजार से लेकर आपके घर के फ्रिज तक जरूर पहुंच चुके होंगे। लेकिन अपने गले को तर करने से पहले सावधान हो जाएं। ताजा स्टडी के मुताबिक, ये सॉफ्ट ड्रिंक तूफानी भले लग सकती है लेकिन शरीर के लिए कितनी नुकसानदायक है इसका अंदाजा इस बात से लगाइए। साढ़े तीन सौ एमएल का एक कैन, अगर आप दस मिनट में खत्म करते हैं तो आपके शरीर में 10 चम्मच चीनी चली जाती है। जबकि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक बॉडी को पूरे दिन में सिर्फ 6 चम्मच चीनी की जरूरत होती है।

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

सॉफ्ट ड्रिंक पीने के अगले 20 मिनट में शुगर लेवल बढ़ जाता है। इंसुलिन का फ्लो तेज हो जाता है लिवर इसे कंट्रोल करने की कोशिश तो करता है, लेकिन एक्स्ट्रा शुगर फैट में कंवर्ट हो जाती है। कोल्ड ड्रिंक पीने के 40 मिनट बाद, शरीर में कैफीन का असर दिखता है आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं, अलर्टनेस बढ़ जाती है लेकिन साथ में बीपी भी बढ़ने लगता है।

कोल्ड ड्रिंक के पीने से फॉस्फोरस एसिड अपना असर दिखाते हुए कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स को स्मॉल इंटैस्टाइन में भेज देता है। इसकी वजह से आप यूरिनेशन के लिए मजबूर हो जाते हैं और फिर इसके साथ वो तमाम मिनरल्स भी निकल जाते हैं जिससे बॉडी तो डिहाइड्रेट होता ही है, हड्डियां और दांतों को भी नुकसान होता है।

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

अमेरिकन हार्ट एसोशिएशन के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक को गंभीर बीमारियों की जड़ है। इससे सिर्फ मोटापा नहीं बढ़ाता बल्कि लिवर-किडनी भी बीमार हो जाती है। स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ जाता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, कोल्ड ड्रिंक से हर साल करीब पौने दो लाख लोगों की मौत तक हो जाती है और साथ में फास्ट फूड का कॉम्बिनेशन और घातक बनाता है।

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement