Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 4 दालें, कुछ ही दिनों में दिखेगा बदलाव

मूंग दाल सेहत के लिए बेहतरीन होती है। इसे लोग येलो बीन भी कहते हैं। इस दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है, जिससे तेजी से वेट लॉस होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 14, 2022 7:21 IST
ये दालें करेंगी वज कम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ये दालें करेंगी वज कम

अक्सर लोग वेट लॉस करने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं।  तरह- तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप दालों की मदद से भी अपना वजन घटा सकते हैं। जी हां आज हम आपको कुछ ऐसी दालों के बारे में बताएंगे जिन्हें डाइट में शामिल करके आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। जानें ये दालें कौन सी हैं और किस तरह से वजन को नियंत्रित करने का काम करेंगी। तो चलिए जानते हैं इन दालों के बारे में-

मूंग दाल कंट्रोल करेगी वजन

मूंग दाल सेहत के लिए बेहतरीन होती है। इसे लोग येलो बीन भी कहते हैं। इस दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है। जिसकी वजह से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद करती है। 

मसूर दाल भी है लाभकारी

बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मसूर की दाल भी वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और कम मात्रा में फैट होता है। इसके सेवन से शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन मिलते हैं। इसके सेवन से भी लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 

कुल्थी की दाल भी घटाएगी वजन
कुल्थी की दाल भी वजन को घटाने में मदद करती है। इसके सेवन से शरीर को अनेक पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। 

अरहर की दाल
सबसे ज्यादा लोगों जिस दाल का सेवन करते हैं वो है अरहर की दाल। ये दाल ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि हल्की भी होती है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए वजन घटाने के लिए इस दाल का सेवन एक हफ्ते में तीन से चार बार जरूर करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement