Saturday, May 11, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगा दालचीनी, एक्ट्रेस भाग्यश्री से जानें खाने का तरीका

भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर को दालचीनी से कंट्रोल किया जा सकता है। जानिए कैसे।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 09, 2021 11:52 IST
 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगा दालचीनी, एक्ट्रेस भाग्यश्री से जानें खाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTA/BHAGYASHREE.ONLINE/FREEPIK.COM  हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगा दालचीनी, एक्ट्रेस भाग्यश्री से जानें खाने का तरीका

बॉलीवुड अभिनेत्री भाग्य श्री अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक है। इतना ही नहीं वह अधिकतर योग और एक्सरसाइज करते हुए वीडियो शेयर करती रहती हैं। इसके अलावा वह सब्जियों और फलों के फायदे के बारे में बताती रहती है। हाल में ही उन्होंने दालचीनी के फायदे के बारे में बताया। 

भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह जॉगिंग आउॉटफिट्स पहने हुए नजर आ रही है। उन्होंने इस वीडियो में बताया कि कैसे हाई ब्लड प्रेशर के मरीज दाचलीनी का सेवन करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए इसके बारे में। 

खूब खाते हैं पनीर तो हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

इस वीडियो में एक्ट्रेस भाग्य श्री कहती हैं कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य परिवार सर्वेक्षण के अनुसार सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप हमारी आबादी का लगभग 1/8 हिस्सा प्रभावित करता है। जिसके कारण लोगों की मौत तक हो जाती है। इसलिए लगातार ब्लड प्रेशर का चेकअप करते रहे। 

दालचीनी आपके ब्लड शुगर को कम करने, आपकी भूख बढ़ाने वाले हार्मोन, घ्रेलिन को नियंत्रण में रखने और आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में भी मदद करती है।

सामग्री 

  1. 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर 
  2. 1/4 चम्मच शहद

ऐसे करे सेवन

एक्ट्रेस बताती हैं कि इन दोनों चीजों को मिलाकर रोजाना सुबह सेवन करे।  उसके 30 मिनट बाद तक कुछ ना खाएं। 

कमर और पेट की चर्बी कम करने के लिए पिएं ये होममेड ड्रिंक, नैचुरल तरीके से पाएं फ्लैट टमी

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अन्य  घरेलू उपाय

  1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने लिए आप रोजाना खाली पेट 3-4 कली लहसुन की जरूर खाएं। 
  2. औषधि गुणों से भरपूर आंवला का जूस मोटापा, ब्लड शुगर, हार्ट, लंग्स को हेल्दी रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है। रोजाना एक चम्मच आंवला के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम पिएं। इसके अलावा आप चाहे तो सिर्फ आंवला का रस पी सकते हैं। 
  3. हाई बीपी को रोकने के लिए नीम और तुलसी काफी कारगर साबित हो सकती है। एक गिलास पानी में 4-5 तुलसी की पत्तियां और 2-3 नीम की पत्तियों का पेस्ट मिला लें। इसके बाद खाली पेट इसका सेवन करे। 
  4. करेला स्वाद में कड़वा होने के कारण ब्लड शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसका सेवन करके हाई ब्ल़ड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement